विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 12, 2023

एनेमिक हैं या फिर है खून की कमी तो इन चीजों को खाएं, तेजी से बढ़ने लगेगा खून, कुछ ही दिन में दिखेगा असर 

Iron-Rich Foods: कई लोगों में खून की कमी होती है, जिसके वजह से उन्हें कमजोरी और थकान महसूस होता है. खून की इस कमी को बीटरूट, अनार, खजूर, पालक, मीट और मछली को खाकर दूर किया जा सकता है. इनमें प्राकृतिक रूप से आयरन मौजूद होता है. 

Read Time: 4 mins
एनेमिक हैं या फिर है खून की कमी तो इन चीजों को खाएं, तेजी से बढ़ने लगेगा खून, कुछ ही दिन में दिखेगा असर 
एनेमिक हैं या फिर है खून की कमी तो इन चीजों को खाएं, तेजी से बढ़ने लगेगा खून
नई दिल्ली:

How To Increase Blood: कई लोग एनेमिक होते हैं उनमें खून की कमी होती है. खून की इस कमी को उचित आहार के सेवन से पूरा किया जा सकता है. हीमोग्लोबिन हमारे लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक प्रोटीन है जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है. हीमोग्लोबिन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें थकान, सिरदर्द, हृदय गति का तेज होना और त्वचा का पीलापन शामिल है. प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करके हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाया जा सकता है. 

Hairfall: बालों के झड़ने से हैं परेशान है अपनी डाइट में शामिल करें प्रोटीन, आयरन युक्त ये 5 आहार, बाल हो जाएंगे मजबूत 

खून को बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें ( 5 Foods That Help Increase Haemoglobin Level)

चुकंदर 

खून की कमी के लिए डॉक्टर भी चुकंदर यानी बीटरूट खाने की सलाह देते हैं. चुकंदर में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसमें आयरन के साथ-साथ फोलिक एसिड, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. अगर आप एनेमिक हैं तो चुकंदर को रोज लेना शुरू कर दें. इसे आप उबाल कर या फिर सलाद बनाकर खा सकते हैं. चुकंदर का जूस भी पिया जा सकता है.

अनार 

अनार कैल्शियम और आयरन दोनों का एक समृद्ध स्रोत हैं. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी होता है, जो ब्लड काउंट बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाना है तो रोज अनार का जूस निकाल पिएं. 

bg768fa8

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे आपको अपने आहार में शामिल करें. इससे आपके हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

खजूर और सूखे मेवे

खजूर एंटीऑक्सीडेंट और आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं. सूखे मेवे में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और आयरन होता है. इसलिए खून की कमी को दूर करना है तो अपने दैनिक आहार में खजूर और सूखे मेवे को खाना शुरू कर दें. सूखे मेवे में आप बादाम, प्रून, अखरोट, सूखे बेर या खुबानी आदि को ले सकते हैं. बादाम में कॉपर, आयरन और विटामिन होते हैं जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करते हैं. बादाम को रात में भिंगो कर खाएं. रात में  5-6 बादाम को भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह इन्हें खा लें.

Yoga Tips: क्रोनिक समस्याओं से पाना है निजात है रोज करें ये तीन आसन, दर्द में भी मिलेगी राहत

मांस और अंडे 

जो लोग नॉनवेजिटेरियन है वे खून की कमी को दूर करने के लिए अंडे और चिकन और मछली को शामिल कर सकते हैं. चिकन और मछली में नॉन-हीम आयरन और प्रोटीन होता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूरी होता है. वहीं अंडे में नेचुरल रूप से एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और आयरन होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
एनेमिक हैं या फिर है खून की कमी तो इन चीजों को खाएं, तेजी से बढ़ने लगेगा खून, कुछ ही दिन में दिखेगा असर 
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;