Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी

How Vitamin C Supports A Healthy Immune System: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में संतरा, नींबू, अनानास, पपीता आदि फलों को शामिल कर सकते हैं.

Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी

Foods For Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • इम्यूनिटी का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जरूरी है.
  • विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगारः
  • संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

How Vitamin C Supports A Healthy Immune System:  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में बहुत से फलों को शामिल कर सकते हैं. फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. असल में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से इम्यूनिटी की तरफ ध्यान खीचा है. दुनिया भर के विशेषज्ञ मौजूदा महामारी के बीच मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम के महत्व पर जोर दे रहे हैं. आपको बता दें कि इम्यूनिटी का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में संतरा, नींबू, अनानास, पपीता आदि फलों को शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये फलः

1. संतराः

संतरा एक मौसमी फल है. संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. संतरे के जूस का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. संतरे में केवल विटामिन सी ही नहीं बल्कि फाइबर और थियामिन और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. 

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संतरे के जूस का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. पपीताः

पपीते को विटामिन सी और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है पपीते को डाइट में शामिल कर सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाया ही नहीं बल्कि वजन को भी कम किया जा सकता है.

3. अनानासः

अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है ये विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनानास को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसको आप जूस, स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. नींबूः

नींबू एक खट्टा फल है, खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें बीज होने के कारण इसे फल कहा जाता है. लेकिन वनस्पति विज्ञान में नींबू को सब्जी कहा जाता है. नींबू को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. 

5. अमरूदः

अमरूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. अमरूद के सेवन से शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

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सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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