तेजी से गलने लगेगी शरीर में जमा चर्बी, किचन में मौजूद ये हरा मसाला दिखाएगा अपना कमाल

Elaichi For Weight Loss: भारतीय मसालों में पाई जाने वाली छोटी सी हरी इलायची सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. वजन कम करने के लिए भी इलायची का सेवन लाभदायी हो सकता है.

तेजी से गलने लगेगी शरीर में जमा चर्बी, किचन में मौजूद ये हरा मसाला दिखाएगा अपना कमाल

Weight Loss: वजन कम करने में मदद करेगी हरी इलायची.

भारतीय किचन में रखे मसालो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आते हैं, बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. आज हम इन्ही मसालो में से एक की बात करेंगे और वो है हरी इलायची. खीर,सिंवई से लेकर की तरह की मिठाइयों को बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. यह न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि उसको एक अच्छी महक भी देती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा इलायची हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. इसका हर रोज सेवन करने से सेहत को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. गैस, एसिडिटी, कब्ज और पेट की ऐंठन जैसी समस्याओं में भी इलायची बेहद लाभदायी साबित हो सकती है. इसके अलावा मुंह से आने वाली महक और दांतो की सड़न से भी छुटकारा मिलता है. तो आइए बिना देरी किए जाते हैं इलायची के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

hkol1fig

Photo Credit: istock

वजन कम करन में 

इलायची का सेवन वजन को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद होता है. इसका सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके तेजी से कैलोरी को बर्न करने में भी मदद करता है. इसके लिए आप हर रोज इलायची के पानी और चाय का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि चाय में शक्कर ना मिलाएं. इसके साथ ही खाने के बाद हर रोज 2 इलायची का सेवन यूरिन से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

शारीरिक क्षमता 

पुरूषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने में भी इलायची का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में 1 इलायची को मिलाकर पी सकते हैं. 

मानसिक स्वास्थय

इलायची खाना मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायी साबित हो सकता है. अगर आपको स्ट्रेस है तो इलायची का सेवन जरूर करें. ये आपके मूड को फ्रेश रखने में भी मदद कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.