इस तरह बालों पर लगा लीजिए दही, रुक जाएगा बालों का झड़ना, नए सिरे से उगेंगे बाल, बनेंगे सिल्की और स्मूद

Hair Fall Home Remedies: बालों का हर रोज टूटना आम समस्या है लेकिन जब ये ज्यादा संख्या में और तेजी से गिरने लगते हैं तो परेशानी वाली बात हो जाती है. तेजी से बाल झड़ने की वजह से गंजेपन की शिकायत भी हो सकती है.

इस तरह बालों पर लगा लीजिए दही, रुक जाएगा बालों का झड़ना, नए सिरे से उगेंगे बाल, बनेंगे सिल्की और स्मूद

Hair Care: बालों के लिए दही फायदेमंद होता है.

Curd For Hair Fall: हेयर फॉल यानि की बालों के झड़ने की समस्या इन दिनों में आम हो गई है. 5 में से 3 लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. कुछ बालों का हर रोज टूटना आम समस्या है लेकिन जब ये ज्यादा संख्या में और तेजी से गिरने लगते हैं तो परेशानी वाली बात हो जाती है. तेजी से बाल झड़ने की वजह से गंजेपन की शिकायत भी हो सकती है. बालों की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट्स और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हमेशा इनका इस्तेमाल फायदेमंद हो ऐसा जरूरी नही है. कई बार इन प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले केमिकल्स बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में बेहतरी इसी मे हैं कि बालों की समस्या को दूर करने के लिए हम घरेलू नुस्खों की मदद लें. 

हेयर फॉल के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दही में पाए जाने वाले पोषत तत्व बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प से बैक्टीरिया हटाने, डैंड्रफ हटाने में मदद कर सकते हैं. दही लगाने से हेयर फॉलिकल्स तो मजबूत होते ही हैं इसके साथ ही बाल शाइनी और मुलायम भी नजर आते हैं. तो चलिए जानते हैं बालों का झड़ना रोकने के लिए दही का इस्तेमाल कैसे करना है?

ये भी पढ़ें: फटने लगी हैं एड़ियां तो सोने से पहले सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, रातों-रात होगा असर, सुबह दिखेंगी मुलायम

दही और ऑलिव ऑयल

बालों का झड़ना रोकने के लिए दगी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और हाथों की मदद से स्कैल्प और बालों पर लगाकर मसाज करें. कुछ देर मसाज करने के बाद आधे घंटे के लिए इसे बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्तें में 1 से 2 बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों का गिरना रोकने के साथ ही उनको शाइनी और मुलायम बनाने में भी मदद करेगा. 

दही और मेथी दाना

दही और मेथी दाना भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसका इस्तेमाल न सिर्फ बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है. बल्कि डैंड्रफ जैसी समस्या को दूर करने में भी मदद करता है. इस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में अपने हेयर ग्रोथ के हिसाब से दही लें और उसमें बराबर मात्रा में मेथी पाउडर डालकर मिक्स कर लें. अब इश मास्क को स्कैल्प और बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छे से लगाकर मसाज करें. लगभग 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से धोलें. 

दही और प्याज 

प्याज बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए जानी जाती है. आप बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए दही और प्याज के हेयर मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए 2-3 चम्मच दही लें और इसमें 4-5 चम्मच प्याज का रस मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. इस मास्क को लगभग 30 मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें और इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोलें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.  



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)