Glowing Skin: अगर चुकंदर का इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो चमक उठेगा चेहरा, रौनक देख लोग कहेंगे वाह

Beetroot For Skin: चमकदार स्किन के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से घरेलू नुस्खे आजमाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का इस्तेमाल बेजान चेहरे को पर भी रौनक ला सकता है. यहां इसको इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बताए गए हैं.

Glowing Skin: अगर चुकंदर का इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो चमक उठेगा चेहरा, रौनक देख लोग कहेंगे वाह

Glowing Skin: स्किन केयर के लिए चुकंदर को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • चुकंदर पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है.
  • यह आपको चमकदार और हेल्दी स्किन पाने में भी मदद कर सकता है.
  • यह सब्जी आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है, यहां जानें.

Glowing Skin: हर कोई कोमल, चमकती त्वचा पाना चाहता है. स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए स्किन केयर की जरूरत होती है, लेकिन यह सिर्फ बाहरी नहीं होनी चाहिए. हम जो खाते-पीते हैं उसका भी हमारी स्किन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. सब्जियों का सेवन हमारी स्किन के लिए कमाल कर सकता है. एक सब्जी है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वह है चुकंदर. यह सब्जी अपने गजब के स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, जिसमें बेहतर पाचन, बैलेंस ब्लड प्रेशर और हाई एनर्जी लेवल शामिल हैं. स्किन के लिए चुकंदर के फायदे बहुत सारे हैं. बस आपको इसका इस्तेमाल करना आना चाहिए.

40 की उम्र में दिखना है 25 का, तो खास तरीके करें सुपरफूड्स का सेवन, आएगा ऐसा ग्‍लो कि हर कोई पूछेगा जवां त्‍वचा का राज...

स्किन के लिए चुकंदर के बड़े फायदे | Benefits of Beetroot For Skin

1. स्किन को नुकसान से बचाता है

चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.

0d6hgi6g

चुकंदर में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. Photo Credit: iStock

2. एंटी एजिंग प्रभाव

चुकंदर की विटामिन सी सामग्री झुर्रियों और शुष्क त्वचा को रोक सकती है. इसमें थोड़ी मात्रा में लाइकोपीन और स्क्वालेन भी होता है, जो त्वचा की बढ़ती उम्र को कम करने में मदद कर सकता है.

ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और ओपन पोर्स को हटाने के लिए हल्दी और ओट्स के साथ मिलाकर लगाएं ये चीजें, शीशे जैसा चमक उठेगा चेहरा

3. आपको चमकती त्वचा देता है

विटामिन सी को सिंथेसिस कोलेजन में मदद करने के लिए भी जाना जाता है. इस प्रकार चुकंदर का सेवन आपको वह युवा चमक पाने में मदद कर सकता है.

4. डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार

चुकंदर हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. इससे आप मुंहासों, पिंपल्स और दाग-धब्बों से बच सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार चुकंदर में बेलाटिन होता है, "एक फाइटोन्यूट्रिएंट जो अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर की डेली डिटॉक्स प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाता है." 

5. स्किन को हाइड्रेटेड रखता है

चुकंदर में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यह आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रख सकता है. इसके लाभों को लेने के लिए चुकंदर को बाहरी रूप से लगाया जा सकता है.

बेसन में मिलाकर लगाएं ये दो चीजें, चेहरे पर आएगा गजब का निखार, झुर्रियां और दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

चमकदार स्किन के लिए चुकंदर का इस्तेमाल कैसे करें?

hgb86208

चुकंदर के रस का सेवन किया जा सकता है और साथ ही इसे आपकी स्किन पर भी लगाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

होममेड फेस पैक बनाने के लिए आप चुकंदर के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं, टैनिंग को कम कर सकते हैं और यहां तक कि डार्क सर्कल भी ठीक किए जा सकते हैं और ये सब कुछ नेचुरल तरीके से! नारियल के तेल, दही, कच्चे दूध आदि सहित फेस पैक तैयार करने के लिए चुकंदर के जूस को कई अन्य सामग्रियों के साथ मिलाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.