Peel Onion Or Garlic: प्याज और लहसुन छीलने के आसान उपाय!

How To Peel Onion Or Garlic: किचन में खाना बनाने में मुख्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल होने वाली प्याज और लहसुन को छीलने में हमें हर रोज इसका सामना करना पड़ता है. प्याज और लहसुन को छीलना काफी मुश्किल और उबाऊ लगता है. लेकिन हमारे पास कुछ आसान उपाय हैं जो प्याज और लहसुन को छीलने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Peel Onion Or Garlic: प्याज और लहसुन छीलने के आसान उपाय!

Onion Or Garlic Peeling: लोग लहसुन के चिपचिपे होने के कारण इसको छीलने में परेशान हो जाते हैं.

खास बातें

  • लहसुन छीलते वक्त इसका चिपचिपा होना काफी परेशानी भरा होता है.
  • लहसुन को गर्म पानी में डुबोएं और उसके बाद क्राउन की तरफ से छीलें.
  • प्याज को छीलने के लिए सर्वप्रथम ऊपर से उसकी जड़ को काट लें.

How To Peel Onion Or Garlic: किचन में खाना बनाने में मुख्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल होने वाली प्याज और लहसुन को छीलने में हमें हर रोज इसका सामना करना पड़ता है. प्याज और लहसुन को छीलना काफी मुश्किल और उबाऊ लगता है. लेकिन अगर हम कहें कि प्याज और लहसुन को छीलना बहुत आसान है. क्या तब भी ये आप के लिए उबाऊ है. नहीं न तो तो चलिए आज हम आपको प्याज और लहसुन को छीलने के कुछ आसान ट्रिक्स बताते हैं. दरअसल बहुत से लोग लहसुन के चिपचिपे होने के कारण इसको छीलने में परेशान हो जाते हैं. इसके अलावा इसको छिलने में किसी-किसी को काफी समय लगता है. जिसके चलते वो खाना पकाने में आलस करते हैं. इसके अलावा प्याज छीलने में अक्सर हमारी आंखों से अपने आप आंसू बहने लगते हैं. लहसुन के छीलके अक्सर खाना पकाने की प्रक्रिया में बाधा और निराशा का कारण बन जाते हैं. इसलिए हम आपके लिए ये आसान ट्रिक्स लेकर आएं हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. 

प्याज और लहसुन छीलने के तरीकेः

लहसुन छीलने के तरीकेः

1. लहसुन छीलते वक्त इसका चिपचिपा होना काफी परेशानी भरा होता है. लेकिन इसके लिए हमारे पास के उपाय है लहसुन के चिपचिपे पन से छुटकारा पाने के लिए आप आपने हाथों में लहसुन छीलते वक्त जैतून के तेल की एक बूंद लगा लें. ऐसा करने से आप जल्दी लहसुन छील सकते हैं. 

2. लहसुन को गर्म पानी में डुबोएं और उसके बाद क्राउन की तरफ से छीलें. लहसुन का छीलका आसानी से निकल जाएगा. लहसुन को पानी में भिगोने से उसका छीलका आसानी से भीग कर निकल जाता है और चिपचिपे पन से भी बचे रह सकते हैं.

bdltkj1g

लहसुन को गर्म पानी में डुबोएं और उसके बाद क्राउन की तरफ से छीलें.

प्याज छीलने के तरीकेः

1. जिन लोगों को प्याज काटने में आंसू आते हैं वो प्याज को काटने से पहले इसे फ्रीजर या पंद्रह मिनट के लिए पानी की कटोर में भिगो दें. इस प्रक्रिया को करने से प्याज की तीखी गंध दूर होने के साथ ही आपको प्याज छीलने में भी मदद मिल सकती है. 

2. कुछ लोगों को प्याज काटने में काफी समय लगता है. तो ये टिप्स उनके लिए हैं. प्याज को छीलने के लिए सर्वप्रथम ऊपर से उसकी जड़ को काट लें. अब प्याज के छीलकों को हाथ से छीलने का प्रयास करें. इससे प्याज के छीलके जल्दी निकल सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

How To Relieve Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 9 आसान उपाय!

Masala Samosa Recipe: समोसा खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें खस्ता मसाला समोसा

Rava Kheer: इंस्टेंट खीर रेसिपी के लिए, चावल की खीर से हटके रवा खीर को करें ट्राई

South Indian Snack Recipes: किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट हैं ये सात साउथ इंडियन स्नैक्स रेसिपीज- Must Try

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Instant Bread Uttapam: कभी इंस्टेंट ब्रेड उत्तपम बनाने की कोशिश की? नहीं तो इस रेसिपी को ब्रेकफास्ट में जरूर करें ट्राई