दही में मिलाकर बालों में लगा लीजिए ये एक चीज, 21 दिन में डैंड्रफ गारंटी से होगा गायब बाल होंगे लंबे, काले और घने

Hair Growth Mask: आपके किचन में मौजूद कई चीजें जिन्हें आर्युवेद में भी बालों के लिए लाभदायी माना गया है. आपके बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

दही में मिलाकर बालों में लगा लीजिए ये एक चीज, 21 दिन में डैंड्रफ गारंटी से होगा गायब बाल होंगे लंबे, काले और घने

Long Hair Home Remedies: लंबे बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं, इस बात में कोई शक नही हैं. 'उड़े जब-जब जुल्फे तेरी' से लेकन न जाने कितने ही गाने हैं जो लंबे बालों के इर्द-गिर्द ही बुने गए हैं. लेकिन आज के समय में लंबे बाल और बेहतरीन जुल्फें होना कई लोगों का सपना ही रह गया है. बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना और डैंड्रफ बालों की आम समस्या बन गई है. इसके अलावा ड्राई और बेजान बाल भी अमूमन लोगों की परेशानी की वजह बन गए हैं. केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से स्कैल्प ड्राई और बेजान हो जाता है. जिससे बालों की ग्रोथ तो रुकती ही है. बालों का नेचुरल शाइन भी चला जाता है. अगर आप भी केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद कर के अपने बालों को नेचुरली हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: शरीर में मांस से ज्यादा दिखती है हड्डियां तो आज से सुबह नाश्ते में इस तरह से शामिल करें अंजीर, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, तेजी से बढ़ेगा वजन

आपके किचन में मौजूद कई चीजें जिन्हें आर्युवेद में भी बालों के लिए लाभदायी माना गया है. आपके बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन चीजों से बना हेयर मास्क आपके हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देता है और डैंड्रफ को दूरकर, बालों का गिरना भी कम करता है. आइए जानते हैं इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका.

बालों में जमा पपड़ीदार डैंड्रफ को दूर कर बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा ये हेयर मास्क ( Ayurvedic Hair Mask for Dandruff Free Scalp and long Hair)

इस मास्क को बनाने के लिए चाहिए-

  1. दही- 1 टेबलस्पून
  2. सूखा त्रिफला- 1 टीस्पून
  3. नीम पाउडर- 1 टीस्पून
  4. भृंगराज- 1 टीस्पून
  5. सौंठ (सूखा अदरक) - 1 टीस्पून

विधि 

इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को लगभग आधे घंटे के लिए रख दें. इसके बाद इसे बालों पर अच्छे से लगाएं. जड़ों और बालों के सिरों तक. आधे घंटे के लिए इसे लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इसे आपको लगातार 3 हफ्तों तक हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं. आपको रिजल्ट खुद ब खुद नजर आने लगेगा.
 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)