विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 04, 2021

आपको भी खूब पसंद आएगा यह चटपटा मैसूर मसाला डोसा, इस तरह घर पर बनाएं- Recipe Video

हम में से काफी लोग ऐसे होंगे जो हर रोज साउथ इंडियन खाना खाने के बाद भी उससे बोर नहीं होते होंगे. साउथ इंडियन व्यंजन अपने स्वाद के कारण दुनियाभर में लोकप्रिय तो हैं ही साथ इसमें कुछ व्यंजन जैसे भी हैं जो लाइट होते हैं जिसकी वजह से लोग उन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं.

आपको भी खूब पसंद आएगा यह चटपटा मैसूर मसाला डोसा, इस तरह घर पर बनाएं- Recipe Video

हम में से काफी लोग ऐसे होंगे जो हर रोज साउथ इंडियन खाना खाने के बाद भी उससे बोर नहीं होते होंगे. साउथ इंडियन व्यंजन अपने स्वाद के कारण दुनियाभर में लोकप्रिय तो हैं ही साथ इसमें कुछ व्यंजन जैसे भी हैं जो लाइट होते हैं जिसकी वजह से लोग उन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इडली, वड़ा, उत्तपम और उपमा ऐसे ही फूड आइटम हैं जिन्हें लोग ब्रेकफास्ट के खूब चाव से खाते हैं और इन्हीं में एक है डोसा. जो हमेशा से सबका फेवरेट है, उड़द दाल और चावल के बैटर से तैयार होने वाले डोसे को नारियल की चटनी या फिर सांबर के साथ सर्व किया जाता है. डोसे की बात करें तो इसके हमें काफी वर्जन देखने को मिलते हैं. आमतौर पर प्लेन डोसा, मसाला डोसा, अनियन डोसा और रवा डोसा काफी लोकप्रिय है. 

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

वहीं मैसूर डोसे का भी अपना एक फैन बेस है, यह अन्य डोसे से काफी चटपटा होता है क्योंकि इसमें एक खास मसाला तैयार करके लगाया जाता है जो और से इसे भिन्न बनाता है. इसे बनाने के मक्खन का भी इस्तेमाल किया जाता है. एनडीटीवी ने अपने यूट्यूब चैनल पर मैयूर डोसे की एक रेसिपी वीडियो पोस्ट कि जिसे देखकर आप भी इसे आसानी से घर पर बनाकर किसी को भी इम्प्रेस कर सकते ​हैं. याद रखने वाली बात यह कि कोई भी डोसा बनाने के लिए एक स्टैंडर्ड बैटर की जरूरत होती है और इसके के लिए चावल, उड़द दाल, मेथीदाना, सूजी, नमक और तूर दाल को कुछ घंटे भिगोकर, फिर इसे पीसकर एक बढ़िया बैटर तैयार किया जाता है. 

इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल गर्म करके इसमें चने की दाल, साबुत लाल मिर्च, लहसुन की क​ली, अदरक और प्याज को डालकर भूनें और इसे पीसकर मसाला तैयार कर लें. फिर आम डोसे की तरह इसके लिए भी आलू की ​फीलिंग तैयार कर लें. अब एक पैन पर तेल लगाकर डोसा बैटर डालकर फैलाएं और इस पर मक्खन डालें, इसके बाद तैयार किया गया मसाला लगाएं. डोसे को हल्का सा सेकें इस पर आलू का मिश्रण इसमें लगाया जाता है. क्रिस्पी होने के बाद डोसे को प्लेट में निकाल लें फिर इसे चटनी या सांबर के साथ सर्व करें. आप इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर कभी भी बनाकर खा सकते हैं.

मैसूर डोसा बनाने के लिए यहां देखें वीडियों.

अब अपने साधारण ऑमलेट को बनाएं इन 6 अनोखे अंदाज मेंए खाने के बाद हर कोई होगा इम्प्रेस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
आपको भी खूब पसंद आएगा यह चटपटा मैसूर मसाला डोसा, इस तरह घर पर बनाएं- Recipe Video
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;