विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप गर्मियों में कुछ अलग डिश की तलाश में हैं? मैंगो मसाला राइस आपके लिए सबसे सही ऑप्शन हैce

मैंगो राइस रेसिपी: कच्चे आम और स्वादिष्ट मसालों का मिश्रण इस डिश को सचमुच अनोखा बनाता है.

Read Time: 3 mins
क्या आप गर्मियों में कुछ अलग डिश की तलाश में हैं? मैंगो मसाला राइस आपके लिए सबसे सही ऑप्शन हैce
मैंगो मसाला चावल गर्मियों के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

आम एक ऐसी चीज है जिसकी वजह से हम गर्मियों का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं. जैसे ही गर्मी का मौसम आता है, हम सबसे अच्छे आमों को पाने की कोशिश करते हैं. आम अपने आप में स्वादिष्ट तो होते ही हैं, साथ ही ये कई व्यंजनों में भी शामिल किए जा सकते हैं. उदाहरण के लिए, इस आम मसाला चावल को ही लें. चावल भारतीय घरों में मुख्य भोजन है, और चावल से बनने वाले कई व्यंजन हैं, हालाँकि, यह आम के स्वाद वाला चावल आपकी गर्मियों को और भी बेहतर बना देगा. पहले तो, चावल में आम खाने का ख्याल आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन हमारा विश्वास करें, आप इसे खाने के बाद खुश हो जाएँगे. इसके अलावा, मसाले डालने से इसका स्वाद और भी मसालेदार हो जाता है. एक बार जब आप इसे ट्राई करेंगे, तो आपको आश्चर्य होगा कि आपने इसे पहले क्यों नहीं खाया. रेसिपी पर जाने से पहले, आइए देखें कि यह डिश क्या है.

मैंगो मसाला राइस में क्या खास है?

भारतीय व्यंजनों में चावल के कई व्यंजन हैं, लेकिन यह मैंगो मसाला राइस किसी भी ऐसे व्यंजन से अलग है जिसे आपने पहले कभी नहीं खाया होगा. स्वादिष्ट मसालों के साथ कच्चे आम का मिश्रण इसे वाकई अनोखा बनाता है. यह व्यंजन मीठे, तीखे और मसालेदार स्वादों का मिश्रण प्रदान करता है. धनिया पत्ती की गार्निश न केवल एक जीवंत हरा रंग जोड़ती है बल्कि एक फ्रेश टेस्ट भी देती है. यह हल्का लेकिन पौष्टिक होता है, जो इसे दोपहर या रात के खाने के लिए एक स्वादिष्ट समर फूड का ऑप्शन बनाता है.

वजन कम करना है तो सुबह नाश्ते में खालें ये स्पेशल चीज, झटपट बनकर होती है तैयार, खाने में बेहद स्वादिष्ट

मैंगो मसाला राइस कैसे बनाएं | मैंगो मसाला राइस रेसिपी

मैंगो मसाला राइस की यह रेसिपी डिजिटल क्रिएटर पूजा कोरुपू ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में सरसों, मेथी के बीज, जीरा, धनिया के बीज और लाल मिर्च को सूखा भून लें. एक बार हो जाने के बाद, इसे फ़ूड प्रोसेसर में डालें और बारीक पीसकर पाउडर बना लें. अब एक पैन में तेल गरम करें और उसमें चना दाल, उड़द दाल, सरसों के पत्ते और करी पत्ता डालें. एक या दो मिनट तक भूनें और फिर तैयार पाउडर डालें. इसके बाद, कद्दूकस किया हुआ कच्चा आम डालें और फिर चावल, थोड़ा नमक और धनिया पत्ती डालें. लगभग 7 से 8 मिनट तक पकाएँ और गरमागरम परोसें!

यहां देखें रेसिपी वीडियो:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
क्या आप गर्मियों में कुछ अलग डिश की तलाश में हैं? मैंगो मसाला राइस आपके लिए सबसे सही ऑप्शन हैce
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;