How To Make Jowar Paratha: ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी ज्वार पराठा

ब्रेकफास्ट के लिए हम कई झटपट और आसान रेसिपी बनाते हैं. चाहे आप व्यापक रूप से लोकप्रिय उपमा, पोहा, सैंडविच या यहां तक कि ओट्स बनाएं, ब्रेकफास्ट के व्यंजनों की सूची का कोई अंत नहीं है.

How To Make Jowar Paratha: ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी ज्वार पराठा

खास बातें

  • हममें से ज्यादातर लोगों खाना क्रिस्पी पराठे पसंद करते है.
  • इसे मक्खन या घी और आचार के साथ परोसा जाता है.
  • भरवां पराठा खाने से हम पूरे दिन भारी और फूला हुआ महसूस कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट के लिए हम कई झटपट और आसान रेसिपी बनाते हैं. चाहे आप व्यापक रूप से लोकप्रिय उपमा, पोहा, सैंडविच या यहां तक कि ओट्स बनाएं, ब्रेकफास्ट के व्यंजनों की सूची का कोई अंत नहीं है. लेकिन इन व्यंजनों में से एक चीज जो हममें से ज्यादातर लोगों खाना पसंद करते है, वह है क्रिस्पी पराठे. आप गेहूं के आटे के बीच में सब्जी या मसाले का कोई भी मिश्रण डाल सकते हैं और इसे तवे पर सेककर बहुत ही कम समय में स्वादिष्ट पराठा बनकर तैयार हो जायेगा. जब इसे मक्खन या घी और आचार के साथ परोसा जाता है, तब यह एक बेहतरीन रेसिपी साबित होती है! लेकिन कभी-कभी, सुबह भरवां पराठा खाने से हम पूरे दिन भारी और फूला हुआ महसूस कर सकते हैं. तो, अगर आप अपने परांठे को हल्का और सेहतमंद बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए ज्वार पराठे की एक स्वादिष्ट और पौष्टिक रेसिपी लेकर आए हैं!

ज्वार, जिसे सोरगम के रूप में भी जाना जाता है, इसे हेल्दी सामग्री में से एक माना जाता है जो हमारे पास हो सकता है. यह अनाज कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. इन्हें यहां देखें:

Winter Special Masala Gud: सर्दी में कारगार साबित होगी शेफ पंकज भदौरिया की मसाला गुड़ की खास रेसिपी

ज्वार के स्वास्थ्य लाभ

1. आपको लंबे समय तक भरा रखता है

फाइबर पचने में सबसे लंबा समय लेता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है. यह आपको अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन से दूर रखता है, जिससे आप बहुत ज्यादा कैलोरी बचा सकते हैं.

2. प्रोटीन से भरपूर

प्रोटीन मांसपेशियों के विकास, सेल पुनर्जनन और पूर्ण होने की भावना में मदद करता है, ये सभी वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में गेहूं की जगह ज्वार को शामिल कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य और वजन में सुधार देखें.

3. ग्लूटन फ्री

ज्वार उन लोगों के लिए एक बढ़िया गेहूं विकल्प के रूप में भी जाना जाता है, जिन्हें ग्लूटन संवेदनशीलता, ग्लूटेन एलर्जी है.

4. विटामिन और खनिजों से भरपूर

ज्वार में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं. इस भोजन में कैल्शियम, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, पोटेशियम और कोशिका-निर्माण बी विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं.

5. मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा

ज्वार का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे मधुमेह रोगियों के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए एक अच्छा घटक बनाता है. इस अनाज में उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री होती है, जो इसे एक आदर्श मधुमेह विकल्प बनाती है.

इस सामग्री के इतने सारे लाभों के साथ, आइए देखते हैं कि ज्वार पराठा कैसे बनाया जाता है.

कैसे बनाएं ज्वार का पराठा | ज्वार पराठा रेसिपी

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले ज्वार का आटा, रागी का आटा, सोया का आटा और मसाले मिलाएं. इससे आटा गूंथ लें. आटे को बराबर भागों में बांट लें और हर भाग को गोलाकार में बेल लें. अब एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और हर भाग को एक के बाद एक थोड़े से तेल में सुनहरा होने तक पका लें. गर्म - गर्म परोसें.

ज्वार पराठे की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

आज ही इस हेल्दी पराठे को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं की आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Make Ghee Rice: यहां जानें घी राइस खाने के चार फायदे