ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 10 मिनट के अंदर बनाएं टेस्टी एंड हेल्दी सेट डोसा

डोसा बनाने की प्रक्रिया होती है लंबी होती है क्योंकि बैटर को खमीर होने में काफी समय लगता है,

ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 10 मिनट के अंदर बनाएं टेस्टी एंड हेल्दी सेट डोसा

यह आपके ब्रेकफास्ट के लिए भी एकदम परफेक्ट है.

खास बातें

  • डोसा रेसिपीज की आपको विभिन्न वैराइटी देखने को मिलती हैं.
  • डोसा बनाने की प्रक्रिया होती है लंबी होती है.
  • बैटर को खमीर होने में काफी समय लगता है.

सुबह के समय ब्रेकफास्ट के लिए अक्सर ऐसे विकल्प चाहिए होते हैं, जिन्हें हम आसानी से कुछ ही ​मिनटों में बना सकें, और हममें से ज्यादातर लोगों की यह तलाश साउथ इंडियनों पर जाकर रूकती है. साउथ इंडियन व्यंजनों में ब्रेकफास्ट के लिए फूड आइट्स की एक लंबी लिस्ट देखने को मिलती है, जिनमें इडली, उपमा, वड़ा और उत्तपम शामिल है. वैसे तो यह सभी व्यंजन बनाने के आसान होने के साथ खाने में काफी स्वाद लगते हैं लेकिन डोसा पसंद करने वालों का अपना एक अलग फैन बेस है. यह क्रिस्पी प्लेन क्रेप होता है जिसे उड़द दाल और चावल के बैटर के खमीर उठने के बाद बनाया जाता है. इसे आलू की एक मसालेदार स्टफिंग होती है जो इसके स्वाद को बड़ा देती है. डोसे को नारियल चटनी, लाल चटनी या सांबर के साथ पेयर किया जाता है.

Peanut Chikki: सर्दी में घर पर कैसे बनाएं अपनी फेवरेट मूंगफली चिक्की- Video Inside

डोसा रेसिपीज की आपको विभिन्न वैराइटी देखने को मिलती हैं. डोसा बनाने की प्रक्रिया होती है लंबी होती है क्योंकि बैटर को खमीर होने में काफी समय लगता है, इसलिए बाजार में रेडीमेंड बैटर उपलब्ध है. इसके अलावा आप चाहे तो कुछ सामग्री के साथ घर पर इंस्टेंट बैटर भी तैयार कर सकते हैं. लेकिन, हम आपके लिए इंस्टेंट सेट डोसा की रेसिपी लेकर आए है जिसे आप मात्र 10 मिनट के अंदर बना सकते है और यह आपके ब्रेकफास्ट के लिए भी एकदम परफेक्ट है. इस डोसे को पोहा, दही और सूजी के मिश्रण से तैयार किया जाता है और खमीर के दही और फ्रूट सॉल्ट डाला जाता है. वीकेंड पर ब्रेकफास्ट में बनाने भी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. तो अब बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी पर नजर डालें.

Instant Set Dosa Recipe: कैसे बनाएं इंस्टेंट सेट डोसा रेसिपी

रेसिपी शुरू करने के लिए एक मिक्सी जार में सूजी, भीगा हुआ पोहा, दही और नमक लें. इसमें थोड़ा पानी डालकर स्मूद बैटर के तैयार होने तक ब्लेंड कर लें. एक बाउल में इसे निकाल लें और अगर बैटर गाढ़ा लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसकी स्थिरता को बैलेंस करें. इस बैटर में फ्रूट सॉल्ट डालकर मिलाएं आप देखेंगे कि बैटर फूल गया है. इंस्टेंट सेट डोसा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इसके अलावा प्रोटीन रिच डोसा बनाने के लिए यहां क्लिक करें.

वहीं आप घर पर बैटर बना रहे हैं तो यह कुछ कमाल के टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको यह रेसिपी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं!

परफेक्ट पंजाबी पकौड़ा कढ़ी बनाने के लिए फॉलो करें ये कुछ खास टिप्स