कैसे बनाएं ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन से भरपूर सोया डोसा

अगर आप खाने के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं, तो यहां हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि बहुत ही पौष्टिक भी है.

कैसे बनाएं ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन से भरपूर सोया डोसा

खास बातें

  • डोसा हमेशा एक बेहतरीन डिलाइट होता है.
  • यह एक कम्पलीट साउथ इंडियन मील बनाता है
  • एक डोसा अब असंख्य तरीकों से बनाया जाता है.

क्रिस्पी, हेल्दी और बेहद स्वादिष्ट, डोसा हमेशा एक बेहतरीन डिलाइट होता है. ब्रेकफास्ट के लिए हो, दोपहर के लंच या फिर डिनर के लिए चाहे आप किसी भी समय भोजन कर रहे हों, यह स्वादिष्ट ही लगता है. जब इसे सांबर और चटनी के साथ पेयर किया जाता है, तो यह एक कम्पलीट साउथ इंडियन मील बनाता है जिसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है. खना बनाने की दुनिया में इसे कई एक्सपेरिमेंट्स के साथ पेश किया जाता है. एक डोसा अब असंख्य तरीकों से बनाया जाता है. उदाहरण के लिए, चिली पनीर डोसा, पिज्जा डोसा, चीज डोसा और भी काफी कुछ है इनमें से कुछ एक्सपेरिमेंट आपके स्वाद को बदलने का काम करते हैं तो अन्य थोड़े अजीब हो सकते हैं.

कैसे बनाएं घर पर स्वादिष्ट इंस्टेंट गार्लिक का अचार- Recipe Video Inside

अगर आप खाने के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं, तो यहां हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि बहुत ही पौष्टिक भी है. इस रेसिपी को सोया चंक्स न्यूट्री डोसा कहा जाता है. एक बार जब आप इसे आजमाते हैं, तो हमें यकीन है कि आप इसे बार-बार बनाने की कोशिश करेंगे. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह डोसा मसालेदार ग्रेवी में तैयार किए सोया ग्रेन्यूल्स के साथ बनाया जाता है. अब बिना, किसी देरी के इस रेसिपी की शुरूआज करते हैं. नीचे दी गई रेसिपी पढ़ें.

सोया चंक्स न्यूट्री डोसा रेसिपी | कैसे बनाएं सोया चंक्स न्यूट्री डोसा

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको सोया चंक्स, टमाटर, 2-3 सूखी लाल मिर्च और अदरक को 4.5 मिनट तक उबालना है. एक बार हो जाने के बाद, टमाटर की बाहरी त्वचा को छील लें.

दूसरे स्टेप में इस मिश्रण को ग्राइंडर में पीसना है. पेस्ट को एक बड़े बाउल में निकाल लें. स्वादानुसार मसाले डालें.

डोसे का घोल तैयार करें और इसे कुछ घंटों के लिए अलग रख दें.

घोल तैयार होने के बाद, इसे नॉन स्टिक तवे पर फैलाएं. तब तक इंतजार करें जब तक कि डोसा दोनों तरफ से पक न जाए.

फीलिंग डालें और दूसरी तरफ से ढक दें. आपका पोषक डोसा चखने के लिए तैयार है. इसे ऐसे खा लें या सांबर के साथ पेयर करें, पसंद आपकी है.

ऐसी ही और अनोखी डोसा रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

अब आप इलेक्ट्रिक केतली में भी बना सकते स्वादिष्ट बटर चिकन (Recipe Inside)

तो, अब इसे अपने घर पर आजमाने का समय है और हमें बताएं कि यह रेसिपीज कैसी लगी! इस तरह के और भी दिलचस्प व्यंजनों के लिए बने रहें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com