एक स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट के लिए घर पर कैसे बनाएं पनीर डोसा- Recipe Video Inside

डोसा एक ऑल टाइम फेवरेट व्यंजन है जिसे हम ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में बनाने के लिए भी एकदम परफेक्ट है. यह एक क्रिस्पी पतला क्रेप होता है और इसमें मसालेदार आलू की फीलिंग होती है.

एक स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट के लिए घर पर कैसे बनाएं पनीर डोसा- Recipe Video Inside

खास बातें

  • डोसे की आपको विभिन्न वैराइटी देखने को मिलती है.
  • सूजी डोसा, पालक डोसा, नीर डोसा, मैसूर डोसा इसके कुछ लोकप्रिय उदाहरण है.
  • ब्रेकफास्ट में खाने के लिए एक हेल्दी विकल्प के रूप में भी देखा जाता है.

क्विक एंड इंजी ब्रेकफास्ट विकल्पों के बारे में सोचते हुए साउथ इंडियन रेसिपीज हमारे दिमाग में आने वाली पहली चीजों में से एक है. साउथ इंडियन व्यंजन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमेशा हमारे दिल और दिमाग पर राज करती हैं, फिर चाहे वह उत्तपम हो या उपमा. वड़ा, इडली या अप्पे हर व्यंजन का अनोखा स्वाद उसे एक से बेहतरी बनाता है. लेकिन डोसा एक ऑल टाइम फेवरेट व्यंजन है जिसे हम ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में बनाने के लिए भी एकदम परफेक्ट है. यह एक क्रिस्पी पतला क्रेप होता है और इसमें मसालेदार आलू की फीलिंग होती है. डोसे की लोकप्रियता इतनी है कि इसे अलग अलग बैटर और फीलिंग के साथ बनाया जाने लगा है. इसे ब्रेकफास्ट में खाने के लिए एक हेल्दी विकल्प के रूप में भी देखा जाता है और शायद यही वजह है लोग इसे इतना पसंद करते है.

खास दिन से लेकर त्योहार तक आजमाएं ये चार डिफरेंट पूरी रेसिपीज

डोसे की आपको विभिन्न वैराइटी देखने को मिलती है, सूजी डोसा, पालक डोसा, नीर डोसा, मैसूर डोसा इसके कुछ लोकप्रिय उदाहरण है. अगर आप भी कुछ अलग आजमाना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए पनीर डोसा की एक लाजवाब रेसिपी है जिसे आप मिनटों में तैयार कर सकते है. वहीं जिन लोगों का पनीर फेवरेट है उन्हें यह वर्जन काफी पसंद आएगा. इस डोसा रेसिपीज में इंस्टेट बैटर का इस्तेमाल किया गया है आप चाहे तो पारंपरिक रूप से उड़द दाल और चावल से तैयार किए गए फर्मेंटिड बैटर का भी उपयोग कर सकते हैं. वहीं फीलिंग के लिए आपको मसालेदार पनीर भुर्जी तैयार करनी होगी. आप चाहे तो एक रात पहले की बची हुई भुर्जी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब आप सोचिए, है ना इसे बनाना कितना आसान.

कैसे बनाएं पनीर डोसा | पनीर डोसा रेसिपीः

1. एक बाउल में इंस्टेंट बैटर को घोलकर तैयार कर लें.

2. अब तैयार पनीर भुर्जी को एक बाउल में निकाल लें.

3. इंस्टेंट बैटर में दही मिलाएं और गैस पर एक नॉनस्टिक तवा रखें, थोड़ा सा घी लगाकर इसे चिकना कर लें.

4. इसमें बैटर डालें और डोसा बनाएं, जब डोसा हल्का सा सिकने लगें तो इस पर पनीर भुजी को एक साइड में रखकर फैलाएं और इसे आधा फोलड कर दें.

5. डोसे को प्लेट में निकाल लें, नारियल या फिर टमाटर चटनी के साथ इसे सर्व करें.

पनीर डोसा की पूरी वीडियो यहां देखेंः

पनीर भुर्जी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

तो अगली बार जब भी डोसा खाने का मन करें तो इस लाजवाब रेसिपी को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस वायरल हैक में देखें कि 30 सेकेंड या उससे भी कम समय में प्याज कैसे काटें