माइक्रोवेव में इन टिप्स के साथ तैयार करें इंस्टेंट कसूरी मेथी

सर्दी अपने साथ एक अनोखी किस्म की सब्जियां लेकर आती है जिनका मजा सिर्फ ठंड के मौसम में ही लिया जा सकता है.

माइक्रोवेव में इन टिप्स के साथ तैयार करें इंस्टेंट कसूरी मेथी

खास बातें

  • एक पत्तेदार हरी सब्जी, जो खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी भी होती है.
  • यह सब्जी, जिसे कसूरी मेथी के रूप में भी पाया जाता है.
  • मेथी के पत्तों को धूप में भी सुखा सकते हैं.

सर्दी अपने साथ एक अनोखी किस्म की सब्जियां लेकर आती है जिनका मजा सिर्फ ठंड के मौसम में ही लिया जा सकता है. फूलगोभी से लेकर मूली, सरसों का साग, पालक और गाजर तक ये वाइब्रेंट सर्दियों की सब्जियां हमारी विंटर डाइट में स्वाद के साथ हमारी हेल्थ को भी बढ़ावा देती हैं. मेथी, एक पत्तेदार हरी सब्जी, जो खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी भी होती है. यह सब्जी, जिसे कसूरी मेथी के रूप में भी पाया जाता है, जो वैसे तो स्वाद होती ही है इसके अलावा साधारण व्यंजनों के फ्लेवर को लिफ्ट कर देती है. हालांकि, यह पत्तेदार सब्जी सिर्फ सर्दियों के दौरान ही उपलब्ध होती है. क्या हो अगर हम आपसे यह कहे कि इस सब्जी का मजा साल भर भी लिया जा सकता है? जी हां, वास्तव में, हम आपको घर पर सूखे मेथी के पत्ते (कसूरी मेथी) जल्दी से तैयार करने के कुछ सरल निर्देश देने जा रहे हैं.

सर्दी में इम्युनिटी स्ट्रांग करने के अलावा बहुत से फायदे पहुंचाते हैं ये मसाले

अपनी रिसर्च के दौरान, हमने ताज़ा मेथी के पत्तों को सुखाने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करने के कुछ तरीके खोजे. आप मेथी के पत्तों को धूप में भी सुखा सकते हैं. हालांकि, इसमें बहुत समय लगता है. इसलिए, हम आपके लिए माइक्रोवेव ओवन में ऐसा करने का एक आसान तरीका लेकर आए हैं. नीचे देखें:

इंस्टेंट कसूरी मेथी बनाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

स्टेप 1: पत्तियों को डंठल से हटा दें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें. इन्हें छलनी में सूखने के लिए रख दें.

स्टेप 2: पानी सूखने के बाद पत्तों को एक माइक्रोवेव फ्रेंडली ट्रे पर फैलाएं. ट्रे को माइक्रोवेव के अंदर रखें, उच्चतम तापमान पर सेट करें और 3-4 मिनट के लिए भूनें.

स्टेप 3: इसके बाद ट्रे को बाहर निकालें. कुछ हद तक पत्ते सूख गए हैं. पत्तों को पलट दें और 2 मिनट के लिए फिर से माइक्रोवेव करें. 2 मिनट बाद ट्रे को निकाल लीजिए. अब पत्तों को पूरी तरह से ठंडा होने दें, क्योंकि वे पूरी तरह से सूख चुके हैं.

स्टेप 4: जब पत्ते ठंडे हो जाएं तो उन्हें अपने हाथों के बीच रगड़ कर पाउडर बना लें. कसूरी मेथी पाउडर माइक्रोवेव में बनकर तैयार है. पाउडर को स्टोर करने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें और जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग में लाएं.

इन पांच आसान तरीकों के साथ बनाएं अपनी फेवरेट नारियल की चटनी
 

अगर आपको मेथी का स्वाद पसंद है, तो हम आपके लिए कुछ स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं. यहां क्लिक करें.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इन टिप्स को आज़माएं और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि इन टिप्स ने कैसे काम किया. ऐसे और किचन और कुकिंग हैक्स के लिए देखते रहिए!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com