गर्मियों में इन चार तरीकों से बनाएं रिफ्रेशिंग आइस टी, आपको रखेगी तरोताजा

Iced Tea: आपको जानकर हैरानी होगी कि आइस टी बनाने का केवल एक तरीका नहीं है, इसे कई तरीकों से और कई स्वाद में बनाया जा सकता है और इसमें समय भी काफी कम लगता है.

गर्मियों में इन चार तरीकों से बनाएं रिफ्रेशिंग आइस टी, आपको रखेगी तरोताजा

इन चार तरीकों से घर पर बनाएं आईसटी.

Iced Tea Recipes: भारत में चाय (Tea) सबसे पसंदीदा पेय है. सर्दियों में जहां गर्मागर्म चाय पी जाती है वहीं गर्मियों में लोग आइस टी पीकर खुद को कूल रखते हैं. आइस टी आपके दिल में चाय की तलब को भी शांत करेगी और आपको ठंडा यानी कूल-कूल भी रखेगी. अगर आपको भी आइस टी (Ice Tea) पीना पसंद है तो आप इस बार गर्मियों में आइस टी बनाकर पी सकते हैं. आइस टी सेहत के लिए भी अच्छी है, क्योंकि इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आइस टी (Ice Tea Recipes in hindi) बनाने का केवल एक तरीका नहीं है, इसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है और इसमें समय भी काफी कम लगता है. चलिए आज आपको बताते हैं कि आइस टी (Iced Tea Recipes) को अलग-अलग तरीकों से बनाने की रेसिपी.

गाजर और गुड़ का इस तरह करें सेवन, अनियमित पीरियड्स की समस्या को कर सकते हैं ठीक

पुदीना आइस टी  (Mint Ice Tea)

मिंट यानी पुदीने की आइस टी आपके शरीर को कूल भी रखेगी और पुदीने की महक भी आपको काफी पसंद आएगी. इसके लिए आपके पास बस ग्रीन टी और पुदीने की ताजी पत्तियां होनी चाहिए. इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी उबाल लीजिए. पानी उबल जाए तो गैस बंद करके इस पानी में टी बैग डालकर छोड़ दीजिए. कुछ देर बाद इसमें पुदीने की पत्तियां और जरा सी चीनी या शहद ऐड कीजिए. कुछ देर ठंडा होने दीजिए और फिर छानकर उसमें आइस क्यूब डालिए पी लीजिए. पुदीने का रिफ्रेशिंग स्वाद आपको काफी पसंद आएगा.


लेमन आइस टी (lemon iced tea)

लेमन टी यानी नींबू की आइस टी बनाना बेहद ही आसान है. सबसे पहले एक पैन में पानी को अच्छे से उबाल लीजिए. अब गैस बंद करके पानी में चाय के बैग डाल दीजिए. कुछ देर बाद इसमें जरा सी चीनी या शहद एड कीजिए. इसके बाद इसे ठंडा होने दीजिए और फिर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस एड कीजिए और छानकर बर्फ के टुकड़े डालिए. अब इसमें पुदीने की पत्तियां एड करके ठंडी ठंडी आइस टी का मजा लीजिए.

Apara Ekadashi 2023 में कब हैं, शुभ मुहूर्त, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पूजा विधि और पसंदीदा भोग

अनार की आइस टी (Pomegranate Ice Tea)

एक पैन में पानी उबालकर टी बैग डाल दीजिए. अब कुछ देर बाद इसमें अनार का दो से तीन चम्मच रस डालिए और जरा सा शहद डाल दीजिए. अब नींबू का रस निचोड़ दीजिए और कुछ देर फ्रिज में रखें और फिर बर्फ के टुकड़े डालकर परोसिए. इसमें आपको अनार का स्वाद जबरदस्त लगेगा और ये आपके शरीर को ठंडा भी करेगा.

ओलोंग आइस टी ( Oolong ice Tea)

एक पैन में पानी को उबाल कर ओलोंग टी का एक बैग डाल दीजिए. कुछ देर बाद जरा सा शहद( इच्छानुसार) डालें और जरा सा नींबू का रस एड कर ले. अब इसे छानकर फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें. कुछ देर बाद बाहर निकाल कर इसे ठंडा ठंडा पीने से शरीर को ताजगी भी मिलेगी और ओलोंग टी के ढेर सारे फायदे भी मिलेंगे.

घर पर कैसे बनाएं गोल गप्पे | Paani Puri Recipe | Golgappa Recipe | Popular Indian Chat Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com