धनिया की चटनी तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी धनिया का भर्ता खाया है, यहां देखें रेसिपी

इस भर्ते को बनाने के लिए फ्रेश और कुरकुरी धनियों की पत्तियों का इस्तेमाल करें. इसे उबले हुए चावल के साथ गरमागरम सर्व करें.

धनिया की चटनी तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी धनिया का भर्ता खाया है, यहां देखें रेसिपी

धनिए का भरता आपको भरपूर स्वाद से भर देता है.

ताज़ी और कुरकुरी साग-सब्जियों के स्वाद के साथ सर्दियाँ आ गई हैं. ऐसा ही एक विंटरग्रीन है जो लगभग हर दिन आपकी थाली में आता है, वो है धनिया, या धनिया की पत्तियां. ये सुगंधित और कुरकुरी होती है और इसे कआ स्वादिष्ट व्यंजनों में मिलाया जा सकता है. आप इसे गार्निशिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, चटनी बना सकते हैं, या क्रिस्पी टेस्ट के लिए धनिया की पत्तियों (बेसन के घोल के साथ) को डीप फ्राई कर सकते हैं. लेकिन क्या आपने अभी तक धनिया का भर्ता खाया है? बंगाल में एक फेमस डिश है धनिया भर्ता (या जैसा कि वे इसे कहते हैं, धोने पता बता) एक ड्राई मिक्सचर है जो उबले हुए चावल के साथ अच्छी तरह से मिल कर उसको और टेस्टी बनाता है यह डिश को एक अलग ही स्वाद देता है.

धनिया भरता के फायदे

हम इस बात से सहमत हैं कि धनिया की पत्तियाँ पूरे साल मिलती हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश कोल्ड-स्टोर्ड होती हैं, जो पत्तियों के स्वाद और बनावट को प्रभावित करती हैं. फ्रेश और कुरकुरी धनिया सर्दियों के दौरान होती हैं, जो खाने में स्वाद जोड़ती हैं. इसके अलावा, धनिया मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को पोषक तत्वों से भर कर हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं.

ये भी पढ़ें: ज़ोमैटो से ऑर्डर किए गए फूड में मिला कॉकरोच तो कंपनी ने दिया ऐसा जवाब...

अब तक, हम सभी जानते हैं कि ये छोटी पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती हैं, जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती हैं, जिससे शरीर सुचारू रूप से काम कर पाता है. इसके अलावा, इनमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो हमारे पूरे स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और हमें बार-बार बीमार पड़ने से बचाते हैं. 

Add in the chopped coriander to your meals anytime.

Photo Credit: istock

बंगाली धोने पाटा बाटा (धनिया भरता) रेसिपी | घर पर धनिया भरता कैसे बनाएं:

यह रेसिपी बहुत सरल है. आपको बस धनिया पत्ती, लहसुन और हरी मिर्च का एक गुच्छा साफ करना है और सभी को मिला लेना है. परंपरागत रूप से इसे पीसने वाले पत्थर का इस्तेमाल करके चिकना पेस्ट बनाया जाता है. लेकिन समय और मेहनत बचाने के लिए, आप मिक्सर ग्राइंडर में भी इसको पीस सकते हैं.

इसके बाद एक कढ़ाई में थोड़ा सा सरसों का तेल गर्म करें और इसमें कलौंजी और साबुत लाल मिर्च डालें और पेस्ट डालें. भर्ता सूखने और खुशबू आने तक अच्छी तरह पकाएं. गरमागरम और ताजा चावल के साथ परोसिये और खाइये.

बोनस टिप: बेहतरीन स्वाद और बनावट के लिए हमेशा फ्रेश और छोटी धनिया पत्ती चुनें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)