विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2022

Winter Special: कैसे बनाएं हेल्दी और स्वादिष्ट मेथी गोंद के लड्डू-Recipe Video Inside

हम सभी जानते हैं मेथी कितनी चीजों से भरपूर है. यह फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्श्यिम, पोटेशियम और जिंक मौजूद होता है-

Read Time: 3 mins
Winter Special: कैसे बनाएं हेल्दी और स्वादिष्ट मेथी गोंद के लड्डू-Recipe Video Inside

सर्दी के मौसम आते ही हमारी दादी और हमारी सेहत को ध्यान में रखते हुए बहुत सी हेल्दी और स्वादिष्ट चीजें बनाकर हमें खिलाना पसंद करती है. पिन्नी, पंजीरी और शीरा न जाने ऐसी कितनी चीजें हैं जिनका मजा हम हर मौसम में लेना पसंद करते हैं. वहीं सर्दी के मौसम में बनाएं जाने वाले लड्डूओं का कोई जवाब नहीं होता स्वादिष्ट होने के साथ यह बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं क्योंकि, इन्हे ड्राई फ्रूट्स और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है जो कड़ाके की ठंड में हमें अंदर से गर्म रखते है और हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. वहीं बढ़ती ठंड के मौसम में आपको इम्युनिटी को और भी ज्यादा मजबूत बनाएंगे, यह मेथी गोंद के लड्डू.

यहां जानें शकरकंदी के फायदे और डाइट में शामिल करने के तरीके

हम सभी जानते हैं मेथी कितनी चीजों से भरपूर है. यह फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्श्यिम, पोटेशियम और जिंक मौजूद होता है जो आपको काफी फायदा पहुंचाते है. मेथी के साथ इसमें बादाम, काजू और गोंद को मिलाया जाता है और इन सभी चीजों का भी अपना अपना फायदा है. अब आप सोचिए कि जब ये इतनी सारी चीजें एक साथ मिलाकर जब एक लड्डू तैयार किया जाता है तो वह कितना स्वादिष्ट और हेल्दी होगा. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने आपके साथ इस रेसिपी को शेयर करने के बारे में सोचा. मेथी गोंद लड्डू की इस रेसिपी को यूट्यूबर शेफ पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है और वो भी कुछ बेहतरीन टिप्स के साथ जिनकी मदद से यह मेथी के लड्डू बिल्कुल भी कड़वे नहीं लगेंगे.

मेथी गोंद के लिए लड्डू

सबसे पहले मेथी को पीसकर पाउडर बना लें और बाउल में निकालकर इसे दूध मिलाकर कुछ देर के लिए एक तरफ रख दें. अब बादाम, काजू, पिस्ता, मगज और मखाने लें, इन सभी चीजों को घी में रोस्ट करके एक तरफ रख दें, सिर्फ नारियल बुरादे को बिना घी के हल्का रोस्ट करके एक तरफ निकाल लें. ड्राई फ्रूट्स के ठंडा होने के बाद इन्हें दरदारा पीस कर एक बड़े बर्तन में निकाल लें. फिर कढ़ाही में घी गरम करें और इसमें दूध में भीगी हुई मेथी पाउडर को डालकर रोस्ट करें और इसे भी उसी बर्तन में निकाल लें. मेथी गोंद लड्डू की पूरी रेसिपी के लिए आगे देखें:

इन 6 टिप्स के साथ घर पर बनाएं परफेक्ट मूंग दाल का हलवा
 

कितने स्वादिष्ट लग रहे हैं न यह लड्डू अब बिना किसी देरी के आप भी रसोई में जाए और यह स्वादिष्ट लड्डू तैयार करें!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Winter Special: कैसे बनाएं हेल्दी और स्वादिष्ट मेथी गोंद के लड्डू-Recipe Video Inside
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;