मानसून में कुछ चटपटा खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें यह आलू टिक्की चाट

एक और चीज है जिसे हम खाना पसंद करते हैं वह कुरकुरी आलू टिक्की. आलू, हरी मिर्च और कुछ मसालों के मिश्रण से बनाया जाने वाला यह स्नैक कभी भी आपको निराश नहीं करता है.

मानसून में कुछ चटपटा खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें यह आलू टिक्की चाट

खास बातें

  • आलू टिक्की को चाट में बदलने का तरीका बहुत ही बढ़िया है.
  • इसके लिए आपको सामग्री की लंबी लिस्ट की भी जरूरत नहीं है.
  • इसके बाद दही, चटनी और मसालों के साथ इसकी असेंबलिंग करनी होती है.

मानसून आते ही हम क्रिस्पी और मजेदार स्नैक्स के बारे में सोचने लगते हैं. गरमागरम समोसे, पकौड़े, कचौरी और क्रिस्पी चाट ऐसी ही रेसिपीज हैं जो बारिश के दिनों में बेहद मजेदार लगते हैं. एक और चीज है जिसे हम खाना पसंद करते हैं वह कुरकुरी आलू टिक्की. आलू, हरी मिर्च और कुछ मसालों के मिश्रण से बनाया जाने वाला यह स्नैक कभी भी आपको निराश नहीं करता है. आमतौर पर आपने मार्केट में मिलने वाली आलू टिक्की का मजा कई बार लिया होगा जो खाने काफी स्वादिष्ट भी लगती है. वहीं बारिश के दिनों में अगर आप कुछ अनोखा ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपके आलू टिक्की चाट की लाजवाब रेसिपी लेकर आए है जोकि मौसम के साथ आपके जायके को भी बदल देगी.

Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं कम तेल वाले पकौड़े, मानसून के मौसम मजा लें इन 5 पकौड़ा रेसिपीज का

आलू टिक्की को चाट में बदलने का तरीका बहुत ही बढ़िया है और इस टेस्टी रेसिपी को एनडीटीवी फूड ने अपने यूटयूब चैनल पर पोस्ट किया है. आलू टिक्की चाट बनाना बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको सामग्री की लंबी लिस्ट की भी जरूरत नहीं है. उबले हुए आलुओं को मैश करके कुछ मसाले मिलाना है और इनसे टिक्की बनाकर हल्के तेल में शैलो फ्राई कर लें. इसके बाद दही, चटनी और मसालों के साथ इसकी असेंबलिंग करनी होती है. बस हो गया, है ना कितना आसान! आप चाहे तो इस आलू टिक्की चाट को बनाने के लिए बची हुई टिक्की का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, चलिए बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी जानते हैं: नीचे पढ़ें:

कैसे बनाएं आलू टिक्की चाट | आलू टिक्की चाट रेसिपी

1. एक बाउल में आलू लें, इसमें थोडा नमक, लाल मिर्च, हल्दी, जीरा पाउडर, चाट मसाला, अदरक लहसुन का पेस्ट और बेसन डालकर मिक्स करें.

2. इसमें थोड़ा थोड़ा मिश्रण लें और टिक्की बना लें और एक तरफ रख दें.

3. एक पैन में थोड़ा तेल डालकर इन्हें शैलों फ्राई कर लें.

4. प्लेटिंग के लिए: प्लेट में टिक्की लगाएं, इस पर सबसे पहले दही, हरी चटनी, इमली की चटनी, सेव और प्याज डालें.

5. अब इस पर थोड़ी सी लाल मिर्च, जीरा पाउडर, नमक और चाट मसाला छिड़के.

6. हरे धनिए से गार्निश करके सर्व करें.

आलू टिक्की चाट बनाने के​ लिए पूरा वीडियो यहां देखें:

आलू टिक्की के अलावा आप चाहे तो इडली टिक्की और ओट्स टिक्की की भी रेसिपी आज़मा सकते हैं. इन रेसिपीज को आजमाएं और नीचे सेक्शन में बताएं आपको कौन सी रेसिपी सबसे ज्यादा पसंद आई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने यूके वेकेशन के दौरान सैफ अली खान बनें शेफ, यहां देखें तस्वीर