25 की उम्र में ही चेहरे पर नजर आने लगे हैं दाग धब्बे और रिंकल्स तो इस विटामिन की हो सकती है कमी...

Foods for glowing Skin: चेहरे पर नजर आने लगी हैं झुर्रियां और काले धब्बे तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये तीन चीजें.

25 की उम्र में ही चेहरे पर नजर आने लगे हैं दाग धब्बे और रिंकल्स तो इस विटामिन की हो सकती है कमी...

Vitamin E Foods: विटामिन ई की कमी से स्किन को हो सकती हैं ये समस्याएं.

Vitamin E Rich Foods For Skin: विटामिन सेहत के लिए कितना जरूरी माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि विटामिन ई (Vitamin E) की कमी से शरीर के साथ स्किन को भी कई समस्याएं हो सकती हैं. असल में विटामिन ई की कमी से चेहरे पर दाग धब्बे औररिंकल्स नजर आने लगते हैं. अगर समय रहते इसपे ध्यान न दिया जाए तो शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचा सकता है. अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो विटामिन ई से भरपूर फूड्स (Foods for glowing Skin) को डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आप ये जो रहे हैं कि विटामिन ई की कमी के लिए क्या खाएं तो परेशान न हो हमने आपको कवर किया है विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन ई से भरपूर फूड्स- (Vitamin E Rich Foods)

1. एवोकाडो-

एवोकाडो एक ऐसा फल है जो न्यूट्रिएंट का भंडार है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. इतना ही नहीं एवोकाडो में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में होता है, इसको डाइट में शामिल कर स्किन हेल्दी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- How to Increase Collagen: स्किन में कोलेजन कैसे बढ़ाएं ? यहां हैं कोलेजन बढ़ाने के आसान तरीके

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. पपीता-

पपीता एक ऐसा फल है जिसे आसानी से हर मौसम में पाया जा सकता है. पपीते का सेवन वजन को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पपीते में विटामिन और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है. 

3. मूंगफली-

सर्दियों का मौसम आते ही हम सभी मूंगफली खाना पसंद करे हैं. मूंगफली न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. आपको बता दें कि मूंगफली विटामिन ई का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती है. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो मूंगफली को डाइट में शामिल कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)