Beauty Tips: गर्मियों में ऑयली स्किन को नींबू और शहद की मदद से कहें बाय-बाय, पाए बेदाग निखार

गर्मियों में रसोई के इन चीजों से स्किन को रखें तरोताजा और ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय. बस फॉलो करने होंगे इस आसान से टिप्स और फिर देखें इसके खास रिज्लट.

Beauty Tips: गर्मियों में ऑयली स्किन को नींबू और शहद की मदद से कहें बाय-बाय, पाए बेदाग निखार

Oily Skin Care: गर्मियों में ऑयली स्किन का ऐसे रखें ख्याल.

Summer Oily Skin Care: गर्मियों की शुरुआत होते ही स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं भी शुरू हो जाती है, जिसके चलते कई लोगों को स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से गुजरना पड़ जाता है. कभी तेज धूप चेहरे को टैन कर देती है, तो कभी हवा में उड़ती धूल-मिट्टी चेहरे को ऑयली कर देती है. गर्मी में इन्हीं दिक्कतों के चलते चेहरे पर रैशेज और जैसी खुजली की समस्या होने लगती है. वहीं इसी के साथ ही पिंपल्स तेजी से चेहरे पर अपना कब्जा जमाने लगते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग न जाने कौन से कौन से नुस्खे आजमाते हैं, जिनमें से कुछ तो कारगर साबित होते हैं, लेकिन कुछ चेहरे को फायदा पहुंचाने की जगह उल्टा खराब कर देते हैं. आज हम आपको आपकी इस परेशानी से भी छुटकारा दिला देते हैं. बस आपको करना इतना ही कि अपनी रसोई की इन चीजों को इस्तेमाल कर एक पेस्ट रेडी कर लेना है, जो आपको बेदाग निखार के साथ-साथ स्किन संबंधित और समस्याओं से भी प्रोटेक्ट रखेगा.

घर लाने के बाद इस तरह से स्टोर करें कच्चे और पके आम, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, दादी-नानी के जमाने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक बहुत कारगर साबित होता है. इसके साथ ही चेहरा पर ग्लो भी लेता है. बस आपको मिलाना है इसमें हमारे द्वारा बताई जा रही ये खास चीजें. 

टमाटर का रस 

इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप मुल्तानी मिट्टी के साथ टमाटर का रस मिलाएं. बता दें कि टमाटर का रस स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी असरदार साबित होता है. इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक फेस पर लगाएं और फिर धो लें.

हर रात सोने से पहले फेस पर लगाएं ये 2 चीजें गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे, फेस पर आएगा गजब का निखार

एलोवेरा 

वहीं आप मुल्तानी मिट्टी में फ्रेश एलोवेरा जेल मिलाकर भी फेस पैक रेडी कर सकते हैं. दरअसल, एलोवेरा जेल चेहरे को ठंडक पहुंचाता है और काफी फायदा पहुंचाता है. इसके लिए आप इस पैक को 20 मिनट लगाकर रखें और फिर सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

शहद

आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं. इसमें थोड़ा गुलाब जल भी मिक्स कर सकते हैं. आप जानते ही होंगे कि शहद स्किन के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है. इस पैक को थोड़ी देर लगाएं और फिर साफ पानी से धोलें.

नींबू का रस

ग्लोइंग स्किन के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, साथ ही थोड़ा गुलाब जल भी ऐड करें, जो आपकी स्किन को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं. इस पेस्ट को थोड़ी देर चेहरे पर लगाएं और फिर रिज्लट देखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं नर्म नर्म रागी रोटी How To Make Ragi Roti at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

\