Dandruff Removal Tips: बालों की जड़ों में जमने लगा है डैंड्रफ तो इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल...

Easy Way to Get Rid of Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल. सर्दियों के मौसम की शुरूआत होते ही डैंड्रफ की समस्या परेशान करने लगती है.

Dandruff Removal Tips: बालों की जड़ों में जमने लगा है डैंड्रफ तो इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल...

Dandruff Care Tips: डैंड्रफ से राहत दिलाएंगी ये चीजें.

How to Get Rid of Dandruff: ठंड का मौसम (Winter Season) शुरू होते ही हमारे बालों की जड़ों पर मैल जमना शुरू हो जाता है.इसे ही हम डैड्रफ कहते हैं. डैंड्रफ की समस्या सुनने में भले ही छोटी लगे लेकिन ये काफी परेशानी का सबब बन जाता है. इसलिए इस मौसम में खास स्किन केयर और हेयर केयर की जरूरत होती है. डैंड्रफ जिसे आम बोल चाल की भाषा में रूसी कहा जाता है. रूसी से निपटने के लिए कई लोग एंटी-डैंड्रफ शैंपू, (Anti Dandruff) हेयर मास्क और महंगे हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, लेकिन ये सब चीजें कुछ ही समय तरह असर करती हैं. उसके बाद ये समस्या जस की तस परेशान करने लगती है. तो अगर आप भी इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इन चीजों के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं.

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए क्या करें- How to Get Rid of Dandruff At Home:

1. केला-

केला एक ऐसा फल है जिसे खाना सभी कोई पसंद करता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि केले से आप अपने बालों की जड़ों में जमा डैंड्रफ को कम कर सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आप केले को दही और एवोकाडो के साथ मिलाकर अपने स्कैल्प में लगाएं इससे कुछ देर बाद बालों को धो लें. इससे बालों के डैंड्रफ को कम करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Turmeric Laddu Benefits: बीमारियों में से बचने के लिए इस सर्दी बनाएं हल्दी के लड्डू, फटाफट नोट करें रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. लहसुन-

डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने का एक हर्बल इलाज है लहसुन. आपको बता दें कि लहसुन में एक प्राकृतिक एंटीफंगल कंपाउंड मौजूद होता है, जो डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. लहसुन को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा लहसुन का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाने से भी डैंड्रफ कम हो सकता है. कच्चे लहसुन को क्रश करके इसका रस स्कैल्प पर लगा लें और कुछ देर बाद साफ पानी से बालों को धों ले इससे रूसी की समस्या से निजात मिल सकती हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)