हेल्दी हार्ट के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? एक अध्ययन में बताया गया!

Heart Health Food: हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि रोजाना एक अंडा खाने से दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा नहीं बढ़ाता है.अंडे पोषण का पावरहाउस (Powerhouse Of Nutrition) होते हैं, लेकिन एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए ये जानना जरूरी है.

हेल्दी हार्ट के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? एक अध्ययन में बताया गया!

Heart Health: अंडे पोषण का पावरहाउस होते हैं, लेकिन अंडे में मौजूद कुछ चीजें स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकते हैं

Heart Health Food: अगर आप अपने दिल की परवाह करते हैं तो एक अंडा (Egg) रोजाना खाना एक बुरा विचार नहीं है. अंडे पोषण का पावरहाउस (Powerhouse Of Nutrition) होते हैं, लेकिन ज्यादा अंडे का सेवन आपके स्वास्थ्य, विशेष रूप से आपके हार्ट हेल्थ (Heart Healthy) पर कहर बरपा सकते हैं. अंडे की खपत और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को भी जोड़ने वाली रिपोर्टें मिली हैं, हालांकि, हाल ही में एक अध्ययन से पता चला है कि प्रति दिन एक अंडे तक का सेवन करने से दिल का दौरा (Heart Attack) या स्ट्रोक का खतरा नहीं बढ़ाता है. अध्ययन पत्रिका बीएमजे में प्रकाशित हुआ था. अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आयरन और असंतृप्त फैटी एसिड का खजाना हैं. फिर भी कोलेस्ट्रॉल युक्त जर्दी के कारण, यह कई सालों से जांच के दायरे में है.

सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

"हाल के अध्ययनों ने इस विवादास्पद विषय पर बहस को फिर से लिखा, लेकिन हमारा अध्ययन मध्यम अंडे की खपत और हृदय रोग के बीच एक प्रशंसनीय सहयोग की कमी का समर्थन करने के लिए मजबूर करने वाले साक्ष्य प्रदान करता है," अध्ययन के पहले लेखक जीन-फिलिप ड्रिन-चार्टियर ने कनाडा में लावल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं. यह खोज 1999 के अध्ययन पर बना है - अंडे और हृदय रोग का पहला प्रमुख विश्लेषण - जिसमें अंडे और सीवीडी जोखिम के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया.

ja0dq5t8Heart Health Food: हार्ट के स्वास्थ्य के लिए एक दिन में एक अंडा खाना चाहिए

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन (एनएचएस) I और II में भाग लेने वाले 173,563 महिलाओं और 90,214 पुरुषों के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया. हेल्थ प्रोफेशनल ने अध्ययन को फॉलोअप करते हुए (एचपीएफएस) टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर को बेसलाइन माना.

अनुवर्ती 32 सालों के दौरान आहार के दोहराए गए उपायों का उपयोग करते हुए, उन्होंने संभावित भ्रमित जीवन शैली कारकों जैसे उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक और लाल मांस की खपत की एक विस्तृत तस्वीर का अध्ययन किया. टीम ने इस विषय का सबसे बड़ा मेटा-विश्लेषण भी किया, जिसमें 1.7 मिलियन प्रतिभागियों के साथ 28 और लोग शामिल थे.

NHS और HPFS प्रतिभागियों के विश्लेषण में मध्यम अंडे की खपत और CVD के जोखिम के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया. भारतीय मूल के शोधकर्ता और अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से सह-लेखक शिल्पा भूपतिराजू ने कहा, "हालांकि अंडे का सेवन एक स्वस्थ खाने के पैटर्न का हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है"

और खबरों के लिए क्लिक करें

बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)