Homemade Paneer Bhurji: इस तरह घर पर बनाएं स्वादिष्ट पनीर भुर्जी, सब चाटते रह जाएंगे उंगलियां-Recipe Inside

पनीर भुर्जी एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय डिश है जिसे आमतौर पर घरों में बनाया जाता है.

Homemade Paneer Bhurji: इस तरह घर पर बनाएं स्वादिष्ट पनीर भुर्जी, सब चाटते रह जाएंगे उंगलियां-Recipe Inside

खास बातें

  • पनीर कितना बहुमुखी है, यह बात हम सभी जानते है.
  • इससे बनने वाला हर व्यंजन हमें खूब पसंद आता है.
  • पनीर भुर्जी को आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

पनीर भुर्जी एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय डिश है जिसे आमतौर पर घरों में बनाया जाता है. पनीर कितना बहुमुखी है, यह बात हम सभी जानते है और शायद यही वजह से कि इससे बनने वाला हर व्यंजन हमें खूब पसंद आता है. शाही पनीर, कढ़ाही पनीर और पनीर टिक्का न जैसे ऐसे कितने व्यंजन हैं जिनका मजा हम सभी लेते हैं. हालांकि, इनमें से कुछ व्यंजनों को बनाने में आपको थोड़ा समय जरूर लग सकता हैं लेकिन, पनीर भुर्जी को आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं. पनीर भुर्जी को बनाने का सबका अपना एक अलग तरीका भी हो सकता है. कुछ लोग घरों में इसे प्याज, लहसुन, टमाटर और मसालों के साथ बनाया जाता है तो कुछ लोग इसमें लहसुन और प्याज डालने से परहेज करते हैं.

मगर आज हम आपके लिए होममेड पनीर भुर्जी की बनाने की एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं. जिसमें भुर्जी बनाने के लिए घर पर भी पनीर तैयार किया गया है और उसके बाद उससे एक बढ़िया मसालेदार पनीर भुर्जी बनाई जाती है. जैसाकि हम पहले ही बता चुके हैं कि इसे प्याज लहसुन के अलावा भी बनाया जा सकता है और अगर आप चाहे तो इसमें इन दोनों चीजों का उपयोग भी कर सकते हैं. यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है. नो अनियन और नो गार्लिक वाली इस पनीर भुर्जी की खास बात यह है आप इसे व्रत के दौरान भी खा सकते हैं. अगर आप नमकीन चीजों का सेवन करते हैं तो. ध्यान रखिएगा कि व्रत के लिए इसे बनाते वक्त साधारण नमक की जगह सेंधा नमक इस्तेमाल करें.

Grilled Chicken Sandwich: नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो वी​केंड पर बनाएं यह ग्रिल्ड चिकन सैं​डविच- Recipe Inside

कैसे बनाएं होममेड पनीर भुर्जी | पनीर भुर्जी रेसिपी:

एक बाउल में दूध लें, इसमें सिट्रिक एसिड डालकर गर्म करें. अब दूध फट जाएगा अब पानी से पनीर को छानकर अलग कर लें. टमाटर लें, हरी मिर्च और जार में लेकर पीस लें. एक पैन में तेल डालकर गर्म करें और इसमें टमाटर का पेस्ट डालें. इसे तब तक भूने जब तक यह लाल न हो जाए, इसमें नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और उसमें पनीर डालें. पनीर को मसाले में अच्छे से मिलाएं. अब इसमें हरा धनिया, कसूरी मेथी और पनीर का पानी डालें. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर उबाल आने दें. एक चुटकी गरम मसाला मिलाएं. हरी मिर्च से गार्निश करके गर्म-गर्म सर्व करें.

पनीर भुर्जी नो अनियन नो गार्लिक की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

प्याज और लहसुन के साथ पनीर भुर्जी बनाने के लिए यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मानसून में खाने चाहते हैं कुछ मजेदार तो सिर्फ 10 मिनट में बनाएं बैंगलोर फेमस मसाला पूरी चाट-Video Inside