लटकती स्किन को करना है टाइट, दाग और झुर्रियों से पाना है छुटकारा तो हर रोज सोने से पहले लगाएं ये फेस मास्क

Skin Care: उम्र बढ़ने के साथ ही कोलेजन का उत्पादन में कमी होने लगती है और स्किन की टाइटनेस कम होने लगती है. जिस वजह से झुर्रियां, पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

लटकती स्किन को करना है टाइट, दाग और झुर्रियों से पाना है छुटकारा तो हर रोज सोने से पहले लगाएं ये फेस मास्क

चेहरा करने लगेगा ग्लो बस लगा लें ये फेस मास्क.

Natural Face Pack For Pigmentation: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है कि आपको अपनी सेहत और स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो एक ऐज के बाद हर किसी को अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ ही कोलेजन का उत्पादन में कमी होने लगती है और स्किन की टाइटनेस कम होने लगती है. जिस वजह से झुर्रियां, पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल 30 साल की उम्र के बाद पिगमेंटेशन, स्किन का ढ़ीला होना, हार्मोनल बदलाव, न्यूट्रिशन की कमी, पॉल्युशन के साथ चेहरे पर दाग, पिंपल्स को हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है. इनसे बचने के लिए बाजार में कई तरह की क्रीम और प्रोडक्टस मिलते हैं, लेकिन इनका रिजल्ट हमेशा परफेक्ट हो ऐसा जरूरी नही है. अगर आप अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए देसी नुस्खों की तलाश मे हैं तो आज हमारे पास है एक गजब की होम रेमेडी जो आपकी स्किन की इन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती हैं. 

बालों पर इस तरह लगा लीजिए ये हरी पत्तियां, दूर से ही चमकेंगे बाल, 15 दिनों में लंबाई और घनेपन में भी दिखेगा फर्क

कच्चा दूध स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को मुलायम और बेदाग बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. अब बात करें मसूर दाल की तो ये दाल भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है. तो आइए जानते हैं कि मसूर दाल और कच्चे दूध का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं. 

स्किन को टाइट बनाने के लिए फेस पैक (Skin Tightening Face Pack)

फेस पैक के लिए जरूरी सामग्री- पिगमेंटेशन हटाने वाले और स्किन को टाइट बनाए रखने वाले फेस पैक को बनाने के लिए आपको आपके किचन में रखी दो चीजों का इस्तेमाल करनो होगा. इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 4 से 5 चम्‍मच कच्‍चा दूध चाहिए और 2 चम्‍मच पिसी हुई मसूर दाल पिसी. इन दोनों को मिलाकर फेस पैक बनाएं, जो आपकी स्किन में ऐसा ग्लो लाएगा कि हर कोई आपसे इसका राज पूछेगा.

बारिश में भूल से भी ना करें इन सब्जियों का सेवन, सेहत पर डालती हैं बुरा असर, यहां देखें लिस्ट

फेस पैक बनाने का तरीका- सबसे पहले मसूर दाल लें और इसे मिक्‍सी में डालकर पीस लें और एक डिब्‍बे में स्‍टोर कर लें. अब जब भी आपको फेसपैक लगाना हो तो एक कटोरी में 2 से 3 चम्‍मच मसूर दाल का पाउडर लें और फिर उसमें 4 से 5 चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाएं. इसको ऐसा होना चाहिए कि स्किन पर आसानी से लगाया जा सके. आप चाहे तो इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं. इस पैक को फेस और गर्दन पर लगा लें. सूखने के बाद स्क्रब करते हुए निकाले और फेस को धोलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.