Kidney Stones Remedies: किडनी स्टोन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं. इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है, रोजमर्रा की भागदौड़ भरी और अव्यवस्थि‍त लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग इस समस्या से पीड़ित हैं.

Kidney Stones Remedies: किडनी स्टोन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

Kidney Stones Remedies: किडनी स्टोन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है.

खास बातें

  • सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है
  • अनार में एन्टीऑक्सिडेंड और बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं. इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है, रोजमर्रा की भागदौड़ भरी और अव्यवस्थि‍त लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. वैसे तो स्टोन में कोई परेशानी नहीं होती लेकिन कभी- कभी इसका भयानक दर्द असहनीय हो जाता है. किडनी स्टोन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. मानव शरीर में दो किडनी होती हैं. जिनका काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकाल फेंकना और शरीर में पानी का स्तर और अन्य तरल पदार्थों, केमिकल और मिनरल का स्तर सही बनाए रखना है. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि किडनी स्टोन के लक्षण पहचान कर आप समय रहते इसके लिए इलाज तलाश लें. हालांकि स्टोन की बीमारी के दूसरे कारण भी हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर ये खान-पान की समस्या के चलते ही होता है. नमक और शरीर के दूसरे खनिज जब एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो स्टोन बनने लगता है. इसका कोई निर्धारित आकार नहीं होता है. कई बार तो ये इतने छोटे होते हैं कि यूरीन के साथ ही बाहर निकल जाते हैं. लेकिन कई बार इनका आकार हैरान कर देने वाला होता है. लेकिन डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर किडनी स्टोन की समस्या को दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

किडनी स्टोन की समस्या में मददगार हैं ये उपायः (Pathari Ke Gharelu Upaye)

1. सेब का सिरकाः

सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है. इससे किडनी स्टोन को जड़ से खत्म किया जा सकता है. यह शरीर से टॉक्सिस को बाहर करने में किडनी की मदद करता है. लेकिन इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर ले लें.

unhtfap8

सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है.  

2. नींबू और जैतुन का तेलः

नींबू और जैतुन के तेल को मिला कर इस्तेमाल करने से किडनी स्टोन की समस्या को दूर किया जा सकता है. अगर आप बिना सर्जरी के किडनी स्टोन को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको यह मिश्रण रोज लेना चाहिए. क्योंकि जैतुन का तेल और नींबू इसे बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं.

3. अनारः

अनार को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अनार में एन्टीऑक्सिडेंड और बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects Of Coffee: सिर दर्द और थायराइड की समस्या का कारण बन सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें कॉफी पीने के 6 नुकसान!

Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Chilli Chicken Recipe: सिर्फ 2 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिली चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Asafoetida For Health: सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 6 अद्भुत लाभ!