विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: जानिए कब है होली, किन खाश डिशेज के बगैर होली रह सकती है फीकी

Holi special dishes:  होली के त्योहार के साथ कुछ ऐसे व्यंजनों के नाम जुड़े हैं जिनके बगैर होली के रंग फीके साबित हो सकते हैं. आइए होली के त्योहार पर बनने वाली रेसिपीज को जानते हैं.

Read Time: 3 mins
Holi 2024: जानिए कब है होली, किन खाश डिशेज के बगैर होली रह सकती है फीकी
रंगों के त्योहार होली पर जरूर बनाएं ये स्पेशल डिशेज.

Holi 2024: होली (Holi) का त्योहार देश भर में पूरे जोर शोर से मनाया जाता है. यहां तक कि इसकी लोकप्रियता विदेश तक पहुंच चुकी है. यह सबसे बड़े त्योहारों में शामिल है. फाल्गुन माह में मनाया जाने वाला यह त्योहार दो दिन का होता है. इस वर्ष फाल्गुन माह की पूर्णिमा की तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 बजे शुरू होगी. जो अगले दिन दोपहर 12:29 बजे समाप्त होगी. होलिका दहन 24 मार्च मनाया जाएगा. अगले दिन यानी (Date of Holi) 25 मार्च सोमवार को रंग खेला जाएगा. होली के त्योहार के साथ ही कुछ ऐसे व्यंजनों के नाम जुड़े हैं जिनके बगैर होली के रंग फीके साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही खास डिशेज (Holi special dishes) और उनकी रेसिपी……..

होली के खास व्यंजन (Holi special dishes)

ये भी पढ़ें: पेरी-पेरी पनीर राइस खाने का है मन तो घर पर ही बनाएं मार्केट स्टाइल Peri-Peri Fried Rice, यहां देखें रेसिपी

मालपुआ

मालपुआ के बगैर होली का मजा अधूरा ही रहता है. मालपुआ बनाने के लिए मैदा, सूजी, खोया और इलायची पाउडर से बैटर तैयार किया जाता है और फिर इससे पुरी के आकार के मालपुए तल कर चीनी से तैयार चाशनी में डाला जाता है. इसे रबड़ी और ड्राई फ्रूट्स के साथ परोसा जाता है.

गुजिया

होली की खास डिश है गुजिया. मैदे के क्रिस्पी कवर के अंदर खोया और ड्राई फ्रूट्स से भरा यह देसी डपलिंग हर आदमी के मुंह में पानी लाने के लिए काफी होता है. इसे बनाने के लिए मैदे को गूंथा जाता है और फिलिंग के लिए खोया में भुनी सूजी के साथ ड्राई फ्रूट्स मिलाया जाता है. मैदे को पूरी के आकार में बेल कर उसमें फिलिंग को भर डीप फ्राई कर गुजिया तैयार किया जाता है और उसे चाशनी में डाला जाता है.

दही भल्ले

होली के अवसर पर घर-घर में दही भल्ले या दही बड़े बनाया जाता है. नमकीन पसंद करने वालों के लिए यह बेहतरीन डिश है. इसे बनाने के लिए उरद की दाल को भिंगोकर रखने के बाद पीस कर गाढ़ा बैटर तैयार किया जाता है और फिर उसमें नमक व मसाले डालकर भल्ले के आकार में तल लिया जाता है. भल्ले को दही और चटनी के साथ परोसा जाता है.

ठंडाई

ठंडाई के बिना होली के रंग पूरी तरह असर नहीं करते हैं. ठंडाई बनाने के लिए ठंडे दूध में केसर, बादाम और मसालों को मिलाया जाता है और बर्फ के साथ ठंडा ठंडा परोसा जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
Holi 2024: जानिए कब है होली, किन खाश डिशेज के बगैर होली रह सकती है फीकी
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;