Healthy Nails Diet: नाखूनों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए मेनिक्योर नहीं इन 4 फूड्स का करें सेवन!

Healthy Nails Diet: नाखूनों को सुंदर और हेल्दी रखने के लिए पोषण और प्रोटीन जैसे आयरन, जिंक, प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए. ये आपके नाखूनों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद कर सकते हैं.

Healthy Nails Diet: नाखूनों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए मेनिक्योर नहीं इन 4 फूड्स का करें सेवन!

Healthy Nails Diet: कद्दू के बीज नाखूनों को पीलेपन और क्रैक होने से बचाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • नाशूनों को हेल्दी रखने के लिए आप एग वाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • नाशूनों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में दालों को शामिल करें.

Healthy Nails Diet: नाखून महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं को नाशून बढ़ाना और उन्हे साइनी रखना पसंद होता है. इसके लिए वो बार बार पार्लर जा कर मेनिक्योर करवाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि नाखूनों को सुंदर और हेल्दी रखने के लिए पार्लर नहीं बल्कि पोषण और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. नाशनों को सुंदर बनाने के लिए सबसे पहले नाखून के पास की डार्क स्किन पर आपको ध्यान देना चाहिए. क्योंकि नाखून सुंदर तभी दिखते हैं. जब आपकी स्किन हेल्दी होती है. नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए इन सुपरहेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल. तो आइए हम आपको बताते हैं नाखूनों को सुंदर रखने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए. 

नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरहेल्दी फूड्सः

1. कद्दू के बीजः

कद्दू के बीज नाखूनों को पीलेपन और क्रैक होने से बचाने का काम करते हैं. नाशूनों को हेल्दी रखने के लिए जिंक का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. और कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. जो आपके हेल्थ और नाखूनों के लिए लाभदायक हो सकते हैं. 

2. एगः

एग के वाइट हिस्से को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है प्रोटीन का इस्तेमाल, नाशूनों को हेल्दी रखने के लिए आप एग वाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

dtoq6e3नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. 

3. दहीः

दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही स्किन को पोषण देने के साथ रंगत में सुधार लाने का काम भी करती है. दही में लैक्टिक एसिड होता है. जो नाखूनों को साइनी बनाने और डेड स्किन को हटाकर ग्लो को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

4. दालेंः

नाखून को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में दालों को शामिल करें. क्योंकि दालें ना सिर्फ आपके नाखून बल्कि आपके पूरे हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. दालों में आयरन, जिंक, प्रोटीन और बायोटिन के तत्व मौजूद होते हैं 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Lemongrass: सर्दी और खांसी की समस्या से हैं परेशान तो लेमन ग्रास की चाय का करें इस्तेमाल, जानें ये 4 बेहतरीन फायदे!

Health Benefits Of Cumin: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जीरा, जानें ये 5 बेशकीमती लाभ!

Navratri 2020: इन तीन स्वादिष्ट और व्रत-फ्रेंडली खीर रेसिपीज को इस बार नवरात्रि में ट्राई करें

Expert Reveals: क्या सुबह के समय ब्लैक कॉफी पीना है नुकसानदाय? जानें एक्सपर्ट की राय

दूध के साथ केले का सेवन सही या गलत-जानने के लिए पढ़ें

Green Beans Nutrition: स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी हैं बींस? जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ट्राई करें इंडियन स्टाइल में बनी Protein-Rich ऑमलेट करी- Recipe Video Inside