Monsoon Food Combinations: मॉनसून सीजन में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन फूड कॉम्बिनेशन का करें सेवन

Healthy Monsoon Food Combinations: मॉनसून सीजन के शुरूआत हो चुकी है इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरत है. क्योंकि मॉनसून सीजन में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Monsoon Food Combinations: मॉनसून सीजन में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन फूड कॉम्बिनेशन का करें सेवन

Monsoon Food Combinations: मौसम में बदलाव होने के कारण सबसे ज्यादा असर हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है.

खास बातें

  • इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.
  • मेथी-करेला सेहत के लिए फायदेमंद हैं.
  • हर मौसम के अपने अलग फल होते हैं.

Healthy Monsoon Food Combinations:   मॉनसून सीजन के शुरूआत हो चुकी है इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरत है. क्योंकि मॉनसून सीजन में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. मौसम में बदलाव होने के कारण सबसे ज्यादा असर हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. असल में इम्यूनिटी कमजोर होने से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताते हैं, जो इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा आपको हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं.

सेहतमंद रखने में मददगार हैं ये फूड कॉम्बिनेशनः

1. कड़वी चीजेंः

सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में कड़वी चीजों को शामिल करें. आपको बता दें कि मेथी, नीम, करेला जैसी चीजों में विटामिन ए, सी, बी, मिनरल्स, आयरन, जिंक, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत और मौसमी संक्रमण को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. 

12bvurcg

सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में कड़वी चीजों को शामिल करें.  

2. डिटॉक्स ड्रिंकः

बारिश का मौसम आते ही गर्मियों के मौसम से राहत मिलती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो जाएं. इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखे. शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें. संतरा, खीरा, नींबू पानी, नारियल पानी के सेवन से पानी कि कमी को दूर किया जा सकता है. 

3. मौसमी फलः

हर मौसम के अपने अलग फल होते हैं. फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. बारिश के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और हेल्दी रहने के लिए आप अपनी डाइट में पपीता, लीची, सेब, नाशपाति जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल
Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Sooji Gulab Jamun: शेफ रणवीर बरार ने शेयर की सूजी गुलाब जामुन की स्वादिष्ट रेसिपी