विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 14, 2023

डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक्स, डाइट में इन 6 चीजों को शामिल कर मैनेज करें शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों को सुबह नाश्ते से लेकर, लंच, शाम की स्नैक्स और डिनर का भी विशेष ख्याल रखना पड़ता है. पोषण विशेषज्ञ शिखा गुप्ता ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में डायबिटीज के मरीजों के लिए 6 तरह के नाश्ते की जानकारी दी है.

Read Time: 5 mins
डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक्स, डाइट में इन 6 चीजों को शामिल कर मैनेज करें शुगर लेवल
डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक्स
नई दिल्ली:

Foods to eat to improve insulin sensitivity: देश-दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. आज इस बीमारी की चपेट में युवा वर्ग और बच्चे भी शामिल है. इस बीमारी का सबसे खराब पहलू है कि इसे दवाइयों से भी जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता. लेकिन हां उचित खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. यही कारण है कि डायबिटीज के मरीजों को सुबह नाश्ते से लेकर, लंच, शाम की स्नैक्स और डिनर का भी विशेष ख्याल रखना पड़ता है. पोषण विशेषज्ञ शिखा गुप्ता ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में डायबिटीज के मरीजों के लिए 6 तरह के नाश्ते की जानकारी दी है. ये नाश्ते टेस्टी होने के साथ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज भी कर सकते हैं. 

मुंह से आने वाली बदबू की वजह से होते हैं शर्मिंदा तो आज ही करें ये उपाय, झटपट गायब हो जाएगी Bad Breath

डाइट में इन 6 स्नैक्स को शामिल करने से ब्लड शुगर होगा मैनेज | Blood sugar will be managed by these 6 snacks 

कोकोनेट चंकस

नारियल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) होता है. नारियल कार्बोहाइड्रेट में कम होने के साथ-साथ फाइबर से भी भरपूर होता है. यह प्राकृतिक, अच्छे संतृप्त वसा का भी एक अच्छा स्रोत है. यही कारण है कि कोकोनेट चंकस खाने से ब्लड शुगर के रेगुलेशन में मदद मिल सकती है. कोकोनेट चंकस को ऐसे भी खाया जा सकता है या फिर इसे कई बार के व्यंजन और करी में शामिल किया जा सकता है. कोकोनेट मिल्क और कोकोनेट ऑयल को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

j1jv492g

स्प्राउट का सेवन करें

अनाजों के स्प्राउट होने की प्रक्रिया ही पोषक तत्वों को बढ़ा देती है और बीन्स में मौजूद स्टार्च को कम कर देती है. यह बीन्स में मौजूद प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों को भी बढ़ाता है. स्प्राउट्स एक सुपरफूड है और इसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार भी शामिल है. डायबिटीज के पेसेंट स्प्राउट को सलाद बनाकर खा सकते हैं.

वजन कम करने से लेकर स्किन ग्लो करने में करेगा मदद छाच, जानें कब और कैसे पिएं

योगर्ट के साथ फ्लैक्स सीड

योगर्ट के साथ फ्लैक्स सीड यानी अलसी के बीज स्वास्थय के लिए अच्छे होते हैं. शोध से पता चला है कि डेयरी प्रोडक्ट इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों की मदद कर सकता है, क्योंकि प्रोबायोटिक दही को कम रक्त शर्करा के साथ जोड़ा गया है. इयोगर्ट के साथ फ्लैक्स सीड से ब्लड शुगर को मैनेज करने में फायदा हो सकता है क्योंकि ये बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड और कंपाउंड्स से भरपूर होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

चिया सीड पुडिंग

फ्लैक्स सीड्स की तरह, चिया सीड्स में पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जो शरीर की इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार कर सकते हैं. इनमें उच्च मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसका हलवा बनाकर खाया जा सकता है बशर्ते कि इसमे चीनी ने मिक्स करें. बता दें कि आर्टिफिशियल मिठास का भी आपके ब्लड शुगर के लेवल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

fq7h12bo

एवोकाडो के साथ गाजर

Avocados में स्वस्थ असंतृप्त वसा और उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में बहुत मदद कर सकता है. गाजर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और यह एक प्रकार की गैर-स्टार्च वाली सब्जी है. ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक आइडल ब्रेकफास्ट हो सकता है. 

कमर और पेट की चर्बी ने बिगाड़ दिया है फिगर? पीना शुरू कर दीजिए ये 4 Summer Drink, Weight loss के लिए है रामबाण

राइस क्रैकर्स के साथ आलमंड बटर

पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि राइस क्रैकर्स में हाई जीआई होता है, लेकिन इनका सेवन सीमित मात्रा में किया जा सकता है, बशर्ते कि आप उन्हें स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों के साथ मिलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज हैं और खाना चाहते हैं लीची तो इन 4 बातों का रखें ख्याल, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स
डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक्स, डाइट में इन 6 चीजों को शामिल कर मैनेज करें शुगर लेवल
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Next Article
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;