Sprouts For Health: इम्यूनिटी से लेकर एसिडिटी तक जानें स्प्राउट्स खाने के पांच जबरदस्त लाभ!

Health Benefits Of Sprouts: स्प्राउट्स को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. स्प्राउट्स पोषक तत्वों का खजाना है. इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. स्प्राउट्स में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो आपके वजन को कम करने में मददगार हो सकता है.

Sprouts For Health: इम्यूनिटी से लेकर एसिडिटी तक जानें स्प्राउट्स खाने के पांच जबरदस्त लाभ!

Sprouts Benefits: सुबह-सुबह स्प्राउट्स खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती

खास बातें

  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं.
  • स्प्राउट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है
  • स्प्राउट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है

Health Benefits Of Sprouts: स्प्राउट्स को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. स्प्राउट्स पोषक तत्वों का खजाना है. इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. स्प्राउट्स में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, कैलोरी, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर के लिए काफी जरूरी माने जाते हैं. स्प्राउट्स में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो आपके वजन को कम करने में मददगार हो सकता है. अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह-सुबह स्प्राउट्स खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. स्‍प्राउट में ताकत काफी होती है, इसमें स्‍टार्च की मात्रा कम होने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता है. स्प्राउट्स में सोडियम नहीं होता, जिससे रक्तचाप का स्तर नियंत्रण में रहता है और शरीर उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करता है. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है. स्प्राउट्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको स्प्राउट्स से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

स्प्राउट्स खाने के फायदेः (Sprouts Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए स्प्राउट्स का सेवन करें. स्प्राउट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को सही तरह से काम करने में मदद कर सकता है इतना ही नहीं ये पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मददगार माना जाता है. 

Benefits Of Sprouts: पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें अंकुरित अनाज, जानें ये चार शानदार लाभ

9vu0uks8

पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए स्प्राउट्स का सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

3. वजन घटानेः

स्प्राउट्स के सेवन से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. दिलः

स्प्राउट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खून की नसों और धमनियों में से कम करते हैं. स्प्राउट्स के सेवन से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है.

5. एसिडिटीः

स्प्राउट्स के सेवन से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. ये बॉडी के लिए एल्कालाइन होते हैं. जो एसिड के लेवल को कम करते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight-Loss: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ट्राई करें अंडा-टमाटर सलाद रेसिपी, यहां जानें विधि

Kesari Bath Recipe: 10 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं साउथ इंडियन केसरी बाथ, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Diet-Friendly Breakfast: नाश्ते में बनाएं हेल्दी और टेस्टी डाइट फ्रेंडली पालक डोसा, यहां देखें वीडियो

Afghani Chicken Tikka: चिकन खाने के शौकीन हैं तो घर पर झटपट बनाएं अफगानी चिकन टिक्का, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Cauliflower For Health: सूजन और वजन को कम करने में मददगार है गोभी, जानें गोभी खाने के 5 बेहतरीन फायदे!