Pumpkin Seeds For Health: तनाव को कम करने और दिल को दुरुस्त रखने में मददगार हैं कद्दू के बीज, जानें पांच शानदार लाभ!

Health Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू की सब्जी ही नहीं कद्दू के बीजों को भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके बीजों को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. कद्दू के बीजों का सेवन करने से पाचनतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.

Pumpkin Seeds For Health: तनाव को कम करने और दिल को दुरुस्त रखने में मददगार हैं कद्दू के बीज, जानें पांच शानदार लाभ!

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीजों में कैलोरी बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • कद्दू के बीजों में फाइबर के गुण पाए जाते हैं
  • कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है
  • कद्दू के बीजों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू एक बेहद फायदेमंद सब्जी है. लेकिन बहुत कम लोग हैं जो कद्दू को खाना पसंद करते हैं. कद्दू से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि कद्दू का हलवा, कद्दू की खीर भी बनाई जा सकती है. आपको बता दें कि कद्दू की सब्जी ही नहीं कद्दू के बीजों को भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके बीजों को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. कद्दू के बीजों को कई बीमारियों से राहत दिलाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कद्दू के बीज कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम व फोलेट आदि से भरपूर होते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीजों में विटामिन-सी, विटामिन ई जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. कद्दू के बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इनमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कद्दू के बीजों से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

कद्दू के बीज के फायदेः (Kaddu Ke Beej Ke Fayde)

1. हड्डियोंः

कद्दू के बीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. इनके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि हड्डियों के विकास, उनके निर्माण और देखभाल के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी तत्व है. कैल्शियम की कमी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है.

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कद्दू के बीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. तनावः

कद्दू के बीज में विटामिन सी, विटामिन-बी और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें मैग्नीशियम भरपूर होता है, जो आपके दिमाग को शांत रखने में मदद कर सकते हैं.    

3. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो कद्दू के बीज आपकी मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीजों में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

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4. डायबिटीजः

कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है, कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

5. दिलः

दिल की सेहत के लिए केयर के साथ पोषक तत्वों का सेवन भी जरूरी है. कद्दू के बीज में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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