Benefits Of Plums: आलूबुखारा खाने के पांच कमाल के फायदे

Health Benefits Of Plums: आलूबुखारा एक खट्टा-मिठा पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है. अंग्रेजी में इसे प्लम के नाम से जाना जाता है. आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला एक मौसमी फल है. इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Benefits Of Plums: आलूबुखारा खाने के पांच कमाल के फायदे

Benefits Of Plums: आलूबुखारा टमाटर जैसा दिखता है और इसका रंग बैंगनी या लाल होता है.

खास बातें

  • आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला एक मौसमी फल है.
  • वजन घटाने में मददगार है आलूबुखार.
  • आलूबुखारा को पाचन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Plums:  फल खाना हर किसी को पसंद होता है. हर मौसम में अलग-अलग फल आते हैं. फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको एक ऐसे ही मौसमी फल के बारे में बता रहे हैं जो स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है. आलूबुखारा एक खट्टा-मिठा पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है. अंग्रेजी में इसे प्लम के नाम से जाना जाता है. आलूबुखारा टमाटर जैसा दिखता है और इसका रंग बैंगनी या लाल होता है. आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला एक मौसमी फल है. इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं. इसके सेवन शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. आलूबुखारा को पाचन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको आलू बुखारा खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

आलू बुखारा खाने के फायदेः (Aloobhukhara Khane Ke Fayde)

1. आंखोंः

आलूबुखारा में विटामिन-के और बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन्स आपकी आंखों और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. आलूबुखारा को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

2. वजन घटानेः

मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपनी डाइट में आलूबुखारा को शामिल कर सकते हैं.

50pnfmbo

आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.Photo Credit: iStock

3. ट्यूमरः

आलूबुखारा ही नहीं इसके छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. छिलके के साथ आलूबुखारे का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकता है.

4. दिमागः

दिमाग को हेल्दी रखने और तनाव से बचाने के लिए आलूबुखारे को डाइट में शामिल करें. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

5. इम्यूनिटीः

आलूबुखारे में आयरन, पोटेशियम, विटामिन जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. आलूबुखारे को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के चार कमाल के फायदे
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside