Saunf Ke Fayde: किचन में मौजूद इस एक चीज का सेवन कर पा सकते हैं बेमिसाल फायदे

Health Benefits Of Fennel Seeds: इंडियन किचन में मौजूद ऐसे कई मसाले हैं जो खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी गुणकारी माने जाते हैं. सौंफ भी उन्हीं मसालों में से एक है जिसे पकवानों के अलावा अचार बनाने में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

Saunf Ke Fayde: किचन में मौजूद इस एक चीज का सेवन कर पा सकते हैं बेमिसाल फायदे

Fennel Seeds Benefits: खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

खास बातें

  • सौंफ को कई पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है.
  • सौंफ को अचार बनाने में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है.
  • सौंफ को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Fennel Seeds:  इंडियन किचन में मौजूद ऐसे कई मसाले हैं जो खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी गुणकारी माने जाते हैं. सौंफ (Fennel Seeds Health Benefits) भी उन्हीं मसालों में से एक है जिसे पकवानों के अलावा अचार (Pickle) बनाने में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सौंफ के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. सौंफ मोटापे को कम (Weight Loss) करने में भी मददगार है. इतना ही नहीं सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है, तो चलिए जानते हैं सौंफ से मिलने वाले अद्भुत फायदे. 

सौंफ खाने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Fennel Seeds)

1. वेट लॉसः

सौंफ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद हैं. सौंफ की चाय का डेली सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

2d83s0o8

सौंफ की चाय का डेली सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

2. मुंह की बदबूः

सौंफ को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको मुंह से बदबू आने की शिकायत हैं तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. रोज दिन में 3-4 बार सौंफ चबाचबा कर खाने से मुंह की बदबू दूर हो सकती है.

3. नींदः

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. सौंफ पीयूष ग्रंथि को मेलाटोनिन स्रावित करने के लिए उत्तेजित करने में मदद कर सकती है. जिससे नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

4. पाचनः

सौंफ को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सौंफ के बीज अपच, सूजन को कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Carrot Soup For Dinner: हेल्दी डिनर के लिए बनाएं विटामिन ए से भरपूर गाजर का सूप
Gur Ke Pare: घर पर ऐसे बनाएं झटपट विंटर स्पेशल गुड़ के पारे
Bajra For Health: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, जानें बाजरा खाने के अद्भुत फायदे
Benefits Of Gulkand: गुलकंद खाने के चार कमाल के फायदे