Benefits Of Eating Dosa: डोसा खाने के तीन कमाल के फायदे

Health Benefits Of Eating Dosa: डोसा एक हेल्दी, टेस्टी, लाइट डिश है. वैसे तो डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन इसके चाहने वाले आपको पूरे भारत में मिलेंगे. डोसा पेट के लिए अच्छा माना जाता है ये आसानी से पच जाता है.

Benefits Of Eating Dosa: डोसा खाने के तीन कमाल के फायदे

Dosa Benefits: डोसे के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • डोसा दाल और चावल से मिलाकर बनाया जाता है.
  • डोसे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • डोसे में कैलोरी बहुत कम पाई जाती है.

Health Benefits Of Eating Dosa: डोसा एक हेल्दी, टेस्टी, लाइट डिश है. वैसे तो डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन इसके चाहने वाले आपको पूरे भारत में मिलेंगे, यहां तक कि भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी डोसा खाने वालों की कमी नहीं है. आपको बता दें कि भारत के लगभग हर हिस्से में छोटे से लेकर बड़े रेस्टोरेंट्स में कई तरह के डोसे मिलते हैं. प्लेन डोसा, मसाला डोसा, मैसूर डोसा, प्याज़ डोसा, पनीर डोसा, रवा डोसा आदि. डोसे की ख़ास बात ये है कि आप इसे कभी भी खा सकते हैं, इसे नाश्ते में, दोपहर के खाने में या रात में कभी भी खाया जा सकता है. डोसा न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि हेल्दी भी होता है. क्योंकि इसे दाल और चावल से मिलाकर बनाया जाता है. डोसा पेट के लिए अच्छा माना जाता है ये आसानी से पच जाता है. डोसे को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. डोसे के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको डोसा बनाने की विधि और डोसा खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

डोसा खाने के फायदेः (Dosa Khane Ke Fayde)

1. प्रोटीनः

डोसे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. डोसे को सुबह नाश्ते में खाने से ये शरीर में देर का एनर्जी बनाएं रखने में मदद करता है. इसके सेवन से बालों, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

hk8i3meg

डोसे के सेवन से बालों, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. कार्बोहाइड्रेटः

डोसा एक ऐसी डिश है जिसे दाल और चावल से बनाया जाता है. ये कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. डोसे को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें आप सब्ज़ी या पनीर भरकर और अधिक हेल्दी और पोष्टिक बना सकते हैं.

3. लो कैलरीः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डोसे का सेवन करें, डोसे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है. वजन कम करने के लिए आप सब्ज़ियों वाले सांभर के साथ खाएं. इससे वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. 

डोसा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Quinoa For Health: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें क्विनोवा, ये हैं इसके चार फायदे
Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Sweet Lime Juice: गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से मिलेंगे ये 8 फायदे
Protein-Rich Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए ट्राई करें लो-कार्ब, प्रोटीन रिच फालूदा रेसिपी