विज्ञापन

1 महीने तर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होगा?

Coconut Water Benefits: नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वैसे तो आप इसका सेवन किसी भी समय कर सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि हर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

1 महीने तर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होगा?

Coconut Water Benefits: नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वैसे तो आप इसका सेवन किसी भी समय कर सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि हर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. नारियल पानी में नेचुरली पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स, और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं 1 महीने तक इसको रोज पानी से होने वाले फायदों के बारे में.

1. हाइड्रेशन 

नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम, और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखते हैं. सुबह खाली पेट इसे पीने से शरीर को तुरंत हाइड्रेशन मिलता है, खासकर रात की नींद के बाद जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

2. वेट लॉस

नारियल पानी में कैलोरी कम होती है और यह नेचुरली रूप से फैट-फ्री होता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर की मेटाबॉलिक दर (metabolism) बढ़ती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

बिना चश्मे के नहीं दिखता है साफ? रोज सुबह खाली पेट देसी घी के साथ खाना शुरू कर दें ये चीज, चश्में की हो सकती है छुट्टी

3. बेहतर डाइजेशन

नारियल पानी पेट के लिए हल्का होता है और इसमें फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. हर रोज नियमित तरीके से इसे पीने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है और डाइजेशन भी सुधरता है.

4. डिटॉक्सिफिकेशन 

नारियल पानी एक नैचुरल डिटॉक्सिफाइर के तौर पर भी काम करता है. यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और लीवर और किडनी की फंक्शनेलिटी को बढ़ाता है. इससे शरीर एनर्जेटिक रहता है.

5. ग्लोइंग स्किन 

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होते हैं, जो स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाने और हेल्दी रखने में मदद करता है. अगर आप 1 महीने तक नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे स्किन में मॉइश्चर बना रहा है इसके साथ ही मुहांसों से भी बचाने में मदद कर सकता है.

6. कंट्रोल ब्लड प्रेशर

नारियल पानी में पोटेशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है. सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को फायदा हो सकता है.

7. मेटाबॉलिज्म और एनर्जी

नारियल पानी शरीर को एनर्जी देता है और थकान को दूर भी करता है. इसमें मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की क्षमता होती है, जिससे बॉडी के एनर्जी लेवल में भी सुधार होता है.

8. इम्यून सिस्टम 

नारियल पानी में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बॉडी को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं.

हालांकि नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए. दिन में एक या दो गिलास नारियल पानी पीना ही पर्याप्त होता है. कुछ लोगों में इसके ज्यादा सेवन से इलेक्ट्रोलाइट इनबैलेंस हो सकता है, खासकर अगर उन्हें किडनी या दिल से जुड़ी समस्याएं हो.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिना चश्मे के नहीं दिखता है साफ? रोज सुबह खाली पेट देसी घी के साथ खाना शुरू कर दें ये चीज, चश्में की हो सकती है छुट्टी
1 महीने तर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होगा?
क्या आपको पता है रागी का आटा सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए इसे खाना कैसे पहुंचाता है लाभ
Next Article
क्या आपको पता है रागी का आटा सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए इसे खाना कैसे पहुंचाता है लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com