Benefits Of Broccoli: ब्रोकली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Health Benefits Of Broccoli: ब्रोकली एक हरी सब्जी है यह देखने में गोभी की तरह लगती है. ब्रोकली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली फाइबर का अच्छा सोर्स है.

Benefits Of Broccoli: ब्रोकली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits Of Broccoli: ब्रोकली को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

खास बातें

  • ब्रोकली के सेवन से डाइजेशन को सही रखा जा सकता है.
  • ब्रोकली फाइबर का अच्छा सोर्स है.
  • ब्रोकली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है.

Health Benefits Of Broccoli:   ब्रोकली एक हरी सब्जी है यह देखने में गोभी की तरह लगती है. ब्रोकली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली फाइबर का अच्छा सोर्स है. इतना ही नहीं ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-ए, सी के साथ-साथ पोलीफेनोल जैसे-क्वेरसेटिन और ग्लूकोसाइड व कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. ब्रोकली के सेवन से डाइजेशन को सही रखा जा सकता है. ब्रोकली ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मददगार मानी जाती है. इतना ही नहीं अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो ब्रोकली को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

ब्रोकली खाने के फायदेः  (Broccoli Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

ब्रोकली को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.

5i9nnhl

ब्रोकली को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

ब्रोकली को वजन घटाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. ब्रोकली में मौजूद फाइबर और पोटैशि‍यम के गुण वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में आप इसका सूप बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. लिवरः

ब्रोकली को लिवर के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ब्रोकली में मौजूद एंटी-कैंसर और हेपाटोप्रोटेक्टिव लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसे आप सूप, सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. हड्डियोंः

ब्रोकली को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Goan Egg Curry Recipe: मलाईदार और मसालेदार गोवा एग करी बनाने का आसान तरीका
No-Butter Butter Chicken: बिना मक्खन के इस तरह बनाएं क्लासिक चिकन करी, यहां देखें रेसिपी
Egg Roll Recipe: घर पर बनाएं बाजार जैसे टेस्टी एग रोल, यहां है आसान रेसिपी
White Butter Benefits: चौंका देंगे आपको सफेद मक्खन के ये फायदे, जानिए सफेद मक्खन बनाने की विधि