कब्ज, मोटापा, सीने की जलन समेत इन 6 रोजमर्रा की परेशानियों का अचूक इलाज है काला नमक, फायदे जानेंगे तो सफेद नमक खाना भूल जाएंगे

Black Salt: नमक के फायदे और नुकसान का तकाजा करने से पहले एक नजर काले नमक पर भी डाल लें हो सकता है इस नमक के गुण जानकर आप हैरान रह जाएं.

कब्ज, मोटापा, सीने की जलन समेत इन 6 रोजमर्रा की परेशानियों का अचूक इलाज है काला नमक, फायदे जानेंगे तो सफेद नमक खाना भूल जाएंगे

Health Benefits of Black Salt | Kala Namak khane ke fayde: काला नमक खाने के फायदे

Health Benefits of Black Salt: तकरीबन हर किचन में दो तरह के नमक  (Salt) पाए जाते हैं. एक सफेद रंग का नमक और दूसरा काला नमक (black salt). जिसमें सफेद रंग के नमक का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. सब्जी बनाने से लेकर सलाद या चटनी में ऊपर से डालने के लिए भी सफेद नमक का ही इस्तेमाल किया जाता है.  जिसकी केमिकल कंपोजिशन सोडियम क्लोराइड होती है. ये नमक स्वाद और सेहत के लिए अच्छा तो है लेकिन काला नमक के अंदर कई ऐसे गुड़ होते हैं जिससे वह बीमारियों को दूर रखता है. काला नमक (kala namak) न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता, बल्कि कुछ शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है. आपको बताते हैं काला नमक खाने के सेहत संबंधी फायदे.

काला नमक खाने के फायदे | Health Benefits of Black Salt | Kala Namak khane ke fayde

1. वजन घटाने के लिए : आपका वजन आपके लिए परेशानी बन चुका हो तो उसे घटाने के लिए काले नमक का इस्तेमाल करें. इसमें एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं. जो शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया और फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं. काले नमक से डाइजेशन भी बेहतर होता है. जिससे मोटापा दूर होता है.

2. कब्ज : जिन्हें कब्ज की शिकायत रोजाना सुबह होती है. उन्हें भी खाने में काला नमक ही खाना चाहिए. इस नमक की वजह से स्मॉल एंटस्टाइन में एब्सॉर्प्शन की प्रोसेस आसान हो जाती है और कब्ज की शिकायत नहीं आती.

3. मसल्स होंगी मजबूत : काला नमक पोटैशियम का भी बेहतरीन सोर्स होता है. जो मसल्स में होने वाली सिकुड़न और जकड़न को कम करता है. इसकी वजह से मसल्स मजबूत भी होती हैं.

4. हार्ट को भी रखे हेल्दी : आम नमक से बीपी की परेशानी आसानी से होती है. जिसका असर दिल की सेहत पर ही पड़ता है. इसकी जगह काला नमक खाने से खून बेवजह गाढ़ा नहीं होता. इससे कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी बहुत हद तक कम होता है.

5. नर्वस सिस्टम रखे तनाव मुक्त : काले नमक में मौजूद मिनरल्स नर्वस सिस्टम का स्ट्रेस भी कम करते हैं. इसकी मदद से कोर्टिसोल और एड्रेनालाइन जैसे स्ट्रेस हार्मोन कम बनते हैं. इन हार्मोन से राहत मिलती है तो नींद भी अच्छी आती है.

6. सीने की जलन : जिन्हें सीने में अक्सर जलन की शिकायत होती है. उन्हें भी अपनी डाइट में काला नमक बढ़ाना चाहिए. इससे हाई कोलेस्ट्रॉल से तो राहत मिलती ही है. ब्लड प्रेशर भी काबू में रहता है.

एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज | Dr Prakhar Gupta | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)