Bitter Gourd Benefits: बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें करेला, तेजी से घटेगा वजन!

Health Benefits Of Bitter Gourd: करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. वजन ही नहीं करेला त्वचा, बालों और आंखों के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

Bitter Gourd Benefits: बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें करेला, तेजी से घटेगा वजन!

Bitter Gourd Benefits: करेला कैंसर और डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है.

खास बातें

  • करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है.
  • करेले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  • करेला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है

Health Benefits Of Bitter Gourd: करेला उन सब्जियों में से एक है जिसे लोग इसके स्वाद के कारण खाना पसंद नहीं करते. करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए लोग करेले के जूस का सेवन करते हैं. वजन ही नहीं करेला त्वचा, बालों और आंखों के लिए भी लाभदायक माना जाता है. करेला कैंसर और डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है. करेला में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. पेट से लेकर दिमाग तक शरीर के हर ऑर्गन को फिट रखने में मददगार है करेला. इसमें  ऐंटीबायॉटिक और ऐंटीवायरल गुण पाए जाते जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार है. तो चलिए आज हम आपको करेला से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

करेला खाने के फायदेः (Karela Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

करेले का सेवन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Benefits Of Red Chilli: गठिया और पाचन में फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

n7g2a65

करेले का सेवन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.  Photo Credit: iStock

2. पाचनः

करेला में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. करेले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें करेले का नियमित सेवन करना चाहिए. करेले का जूस कब्ज और पेट गैस में राहत पहुंचा सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. दिलः

दिल की सेहत के लिए करेले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेला एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और दिल के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

4. त्वचाः

करेला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. करेले के सेवन से मुंहासे और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Chia Seeds: ब्लड प्रेशर और कब्ज में फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Anti Aging Foods: लंबे समय तक जवां रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें!

Bottle Gourd For Health: कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी, जानें 7 जबरदस्त लाभ!

Chana Jor Garam Recipe: स्ट्रीट स्टाइल से घर पर तैयार करें हेल्दी और टेस्टी चना जोर गरम, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!