Aloe Vera For Health: त्वचा ही नहीं सेहत के लिए भी लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें चार फायदे

Health Benefits Of Aloe Vera: एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और ये हम सभी जानते हैं. लेकिन एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Aloe Vera For Health: त्वचा ही नहीं सेहत के लिए भी लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें चार फायदे

Aloe Vera For Health: एलोवेरा जूस का सेवन करने से वजन को भी घटाया जा सकता है.

खास बातें

  • एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है
  • एलोवेरा जूस को पाचन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • शरीर की सूजन को कम करने में मददगार है एलोवेरा

Health Benefits Of Aloe Vera: एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और ये हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा को सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है. विटामिन 12 की मौजूदगी से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती, घावों को भरने और कैंसर की परेशानी से राहत दिलाने में मददगार माना जाता है. एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई, विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं. एलोवेरा जूस का सेवन करने से वजन को भी घटाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको एलोवेरा से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

 

एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Aloe Vera)

1. मुंहासोंः

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने और मुंहासे की जलन को भी कम करने में मददगार माना जाता है. 

Anti Aging Foods: लंबे समय तक जवां रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें!

tm575vc

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होता है, 

2. मॉइस्चराइजः

एलोवेरा में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा का उपयोग करें. आप स्किन पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. पाचनः

एलोवेरा जूस को पाचन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है. साथ ही पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

4. सूजनः

शरीर की सूजन को कम करने में मददगार है एलोवेरा. इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Bitter Gourd Benefits: बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें करेला, तेजी से घटेगा वजन!

नागिन एक्टर मोहित सहगल और सनाया ईरानी ने टेस्टी चॉकलेट केक और रोमांटिक डिनर के साथ अपनी 5वीं वेडिंग एनिवर्सरी मनाई, यहां देखें तस्वीरें

Benefits Of Chia Seeds: ब्लड प्रेशर और कब्ज में फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Bottle Gourd For Health: कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी, जानें 7 जबरदस्त लाभ!