विज्ञापन
This Article is From Aug 18, 2023

हरियाली तीज पर बनाएं ये खास पकवान, जानें इस दिन का महत्व और पारंपरिक व्यंजन की लिस्ट

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज को महिलाएं बहुत उत्साह के साथ मनाती हैं. इस दिन महिलाएं हरे रंग के नए कपड़े पहनती हैं. कलाइयों में हरे रंग की और हाथों में मेंहदी लगाती हैं.

हरियाली तीज पर बनाएं ये खास पकवान, जानें इस दिन का महत्व और पारंपरिक व्यंजन की लिस्ट
हरियाली तीज पर बनाएं ये विशेष पकवान.

हरियाली तीज का पर्व भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन के जश्न के लिए मनाया जाता है, इस दिन विवाहित महिलाएं पूरा दिन व्रत रखती हैं और शाम को भगवान शिव और पार्वती की पूजा करती हैं. महिलाओं के लिए यह दिन बेहद खास होता है इस दिन वो अपने विवाहित जीवन और परिवार की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैंय "हरियाली", वह शब्द जो हरी-भरी हरियाली को संदर्भित करता है. इसके साथ ही ये उस मौसम का प्रतीक है जब भारतीय किसान मानसून की बारिश का स्वागत करते हैं और फसल के बीज बोते हैं. इसलिए इसे हरे रंग का त्योहार भी कहते हैं. 

हरियाली तीज 2023: डेट और शुभ मुहूर्त, अगस्त 19, 2023 
तृतीया तिथि की शुरूआत- 18, 2023 को शाम 08:01 मिनट तक 

Hariyali Teej 2023: व्रत में होती है चटपटा खाने की क्रेविंग, यहां हैं कुरकुरे चटपटे ऑप्‍शन...

हरियाली तीज को महिलाएं बहुत उत्साह के साथ मनाती हैं. इस दिन महिलाएं हरे रंग के नए कपड़े पहनती हैं. कलाइयों में हरे रंग की और हाथों में मेंहदी लगाती हैं. इस दिन तीज के पारंपरिक गीत गाए जाते हैं और महिलाएं झूला झूलती हैं और पारंपरिक तीज गीतों और नृत्य के साथ भगवान शिव और देवी पार्वती की कहानियां सुनाई जाती हैं. एक अनुष्ठान के रूप में, विवाहित महिलाएं अपने माता-पिता के घर जाती हैं, जहां उन पर उन्हें "सिंधारा" - मिठाई, चूड़ियां और उपहार मिलते हैं. कुछ महिलाएं इस दिन व्रत भी रखती हैं और शाम को पारंपरिक तरीके से व्रत खोलती हैं.

हरियाली तीज 2023 के दिन बनाएं ये खास व्यंजन:

इस दिन की दावत को खास बनाने के लिए आप पारंपरिक व्यंजन बना सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही टेस्टी डिश के बारे में-

1. घेवर: इस दिन परिवारों के बीच घेवर का आदान-प्रदान किया जाता है और महिलाओं को उपहार भी दिए जाते हैं. कई स्थानीय मिठाई की दुकानों में यह लोकप्रिय घेवर मिलता है, लेकिन अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. मठरी: जैसे ही व्रत के बाद सूरज ढलता है, महिलाएं अपना व्रत खोलने के लिए मठरी खाती हैं. इसे मैदे, अजवाइन और थोड़ा सा घी डालकर बनाया जाता है और तेल में फ्राई किया जाता है. 

हरियाली तीज पर बनाएं ये खास पकवान, जानें इस दिन का महत्व और पारंपरिक व्यंजन की लिस्ट

3. अनरसा: यह एक डीप-फ्राइड स्नैक है जो तीज की परंपराओं की याद दिलाता है. भीगे और पिसे हुए चावल से तैयार, चीनी, दूध और तिल की मिठास के साथ बनता है और इसका बाहर से क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट स्वाद लोगों को आकर्षित करता है.

4. पूरी: पूरी हमेशा भारतीय उत्सवों और तीज-त्योहारों में बनाई जाती है. तेल में फ्राई पूरी को मसालेदार आलू की सब्जी या मीठी खीर के साथ खाना इसके स्वाद को और बढ़ा सकता है.  

5. खीर: खीर चाहे वो चावल की खीर हो या सेवई की तीज की दावत पर यह अवश्य बनाई जाती है. इसको अगर पूरी के सात खाते हैं तो एक अलग ही स्वाद मिलता है जो आपको एक अलग ही खुशी देता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
हरियाली तीज पर बनाएं ये खास पकवान, जानें इस दिन का महत्व और पारंपरिक व्यंजन की लिस्ट
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com