Hariyali Teej 2022: इस बार तीज के मौके पर बनाएं स्वादिष्ट अनारसा की गोली

यहां हम आपके लिए कम चर्चित अनारसा की गोली की रेसिपी लेकर आए हैं, जो तीज उत्सव के दौरान बिहार और झारखंड में एक खासतौर लोकप्रिय है.

Hariyali Teej 2022: इस बार तीज के मौके पर बनाएं स्वादिष्ट अनारसा की गोली

खास बातें

  • इस साल, हरियाली तीज 31 जुलाई, 2022 को पड़ रही है.
  • तीज उत्सव में भी भोजन एक मुख्य भूमिका निभाता है.
  • इस महीने में घेवर काफी लोकप्रिय होता है और तीज में भी.

सावन का महीना भारतीय त्योहारों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है इसमें एक नहीं है बल्कि कई त्योहर आते हैं उन्हीं में से एक है तीज. इस साल, हरियाली तीज 31 जुलाई, 2022 को पड़ रही है. देश भर में महिलाएं, खासतौर से उत्तर भारत में एक सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करके उनका आशीर्वाद लेती हैं. वे अपने हाथों पर मेंहदी लगाती हैं, अपने माता-पिता से मिलने जाती हैं जो बेटियों को मिठाई सहित कई उपहार भी देते हैं. किसी भी अन्य भारतीय त्योहार की तरह, तीज उत्सव में भी भोजन एक मुख्य भूमिका निभाता है. इस महीने में घेवर काफी लोकप्रिय होता है और तीज में भी, इसके अलावा बालूशाही, शकरपारा और अनारसा जैसे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो इस दिन के लिए प्रसिद्ध हैं.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने लंदन में इस इंडियन रेस्टोरेंट में भारतीय भोजन का उठाया लुत्फ - देखें तस्वीर

यहां हम आपके लिए कम चर्चित अनारसा की गोली की रेसिपी लेकर आए हैं, जो तीज उत्सव के दौरान बिहार और झारखंड में एक खासतौर लोकप्रिय है. अनारसा चावल के आटे से बना एक डीप फ्राई फ्रिटर है जिसे तिल से सजाया जाता है. क्रिस्पी और क्रंची अनारसा की गोली एक परफेक्ट ड्राई स्वीट है जिसे तीज पर परिवार के सदस्यों के बीच बांटा जाता है.

यह बिहार-स्पेशल अनारसा की गोली कुछ सामान्य सामग्री के साथ घर पर आसानी से तैयार की जा सकती है. यह कुरकुरा स्नैक और एक कप गर्म चाय के साथ मानसून के दौरान हमें माउथफिल देने के लिए एकदम सही है.

सामग्री लिस्ट के साथ, अनरसा की गोली की स्टेप बाइ स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

चावल का आटा, गुड़ की शक्कर, घी, दही, सौफ, तिल और मीठा सोडा लें. सबसे पहले चावल के आटे में थोडा़ सा घी डालें और उसमें सौंफ, दही, शकर और सोडा मिलाएं. आटा गूंथ कर कुछ देर के लिए रख दें. फिर आटे को छोटे छोटे गोले बनाकर घी में डीप फ्राई करें और कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें.

आप अनारसा की गोलियों को एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख सकते हैं और बरसात के मौसम में इनका मजा ले सकते हैं. इस बार तीज पर स्वादिष्ट घरेलू मीठे स्नैक बनाएं.

हरियाली तीज 2022 की शुभकामनाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए आजमाएं यह पांच बेहतरीन टिप्स