विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2022

Happy Grandparents' Day 2022: ग्रेंडपैरेंट्स डे पर अपने दादा दादी को गिफ्ट करें ये हेल्दी फ्रूट्स

Happy Grandparents' Day 2022: आज देश भर में ग्रेंडपैरेंट्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. हर साल सितंबर के दूसरे रविवार के दिन ग्रेंडपैरेंट्स डे मनाया जाता है और आज 11 सिंतबर (11 September) के दिन इसे पूरे देश में मनाया जा रहा है.

Read Time: 4 mins
Happy Grandparents' Day 2022: ग्रेंडपैरेंट्स डे पर अपने दादा दादी को गिफ्ट करें ये हेल्दी फ्रूट्स
Healthy Fruits For Grandparents: आप अपने ग्रेंडपैरेंट्स को इस दिन खास तरह के सरप्राइज गिफ्ट दे सकते हैं.

Happy Grandparents' Day 2022: आज देश भर में ग्रेंडपैरेंट्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. हर साल सितंबर के दूसरे रविवार के दिन ग्रेंडपैरेंट्स डे मनाया जाता है और आज 11 सिंतबर (11 September) के दिन इसे पूरे देश में मनाया जा रहा है. इस दिन को बच्चों के जीवन में दादा-दादी के योगदान की सराहना करने के रूप में भी देखा जा सकता है. असल में आज की इस बिजी लाइफ के चलते बच्चों के पास इतना समय नहीं कि वो अपनी फैमिली के साथ टाइम बिता सकें. आज के इस दौर में हर कोई अपने घर और फैमिली से दूर अपने जीवन को बेहतर बनाने में लगा है. तो अगर आप भी अपनी फैमिली और दादा दादी, नाना नानी के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो आज के दिन ग्रेंडपैरेंट्स के लिए आप कुछ स्पेशल प्लान करें. उन्हें अपने हाथ से बना कार्ड, गिफ्ट या हेल्दी चीजें दें. 

दादा दादी, नाना नानी को सेहतमंद रखने के लिए उन्हें गिफ्ट करें ये फ्रूट्स-

फलों को सेहत के लिए इतना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन उम्र के अनुसार फलों का सेवन भी बदल जाता है. कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें हम अपने दादा दादी को उनकी डाइट में शामिल करा कर उन्हें हेल्दी रख सकते हैं. तो अगर आप भी इस दादा दादी दिवस पर अपने दादा दादी, नाना नानी को हेल्दी लाइफ की तरफ मोड़ना चाहते हैं तो आप उनके के लिए गिफ्ट में इन फ्रूट्स से भरी टोकरी दे सकते हैं. यहां देखें लिस्ट.  

Grandparents' Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है ग्रेंडपैरेंट्स डे? इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए बनाएं ये टेस्टी केक

grandparents

कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें हम अपने दादा दादी को उनकी डाइट में शामिल करा कर उन्हें हेल्दी रख सकते हैं.Photo Credit: iStock

1. स्ट्रॉबेरी-

स्ट्रॉबेरी एक लो कैलोरी फूड है इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे आप अपने दादा दादी की डाइट में शामिल करा सकते हैं. इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत, आंखें हेल्दी, और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

Chole Eating Benefits: छोले को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें वो कारण

2. पपीता-

पपीता एक ऐसा फल है जिसे आसानी से मार्केट में देखा जा सकता है. पपीते में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं. पपीता खाने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

3. आड़ू-

आड़ू में विटामिन सी, विटामिन b2, विटामिन के, विटामिन ए, पोटैशियम, जिंक, सोडियम, कॉपर, मैग्निशियम, कैलशियम, फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Olive Oil vs. Coconut Oil: नारियल तेल और जैतून का तेल दोनों में से कौन सा बेस्ट है, जानिए

4. रसभरी-

रसभरी में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद फाइबर और पानी की अच्छी मात्रा कब्ज को रोककर पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रख सकती है. आप इसका सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन
Happy Grandparents' Day 2022: ग्रेंडपैरेंट्स डे पर अपने दादा दादी को गिफ्ट करें ये हेल्दी फ्रूट्स
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;