Happy Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर लंच में ट्राई करें ये 7 डिशेज और बप्पा के दिन को बनाएं और खास

Happy Ganesh Chaturthi 2023: देश भर में लोग घर पर भगवान गणेश का स्वागत करने, पूजा करने और अच्छे भोजन के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं.

Happy Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर लंच में ट्राई करें ये 7 डिशेज और बप्पा के दिन को बनाएं और खास

Festive Fare: गणेश चतुर्थी पर आप सिंघाड़े की कढ़ी बना सकते हैं.

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी का पर्व 10 दिनों तक चलता है.
  • स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना अधूरे हैं त्यौहार.
  • गणेश चतुर्थी पर घर आए गेस्ट को खिलाएं ये डिशेज.

Happy Ganesh Chaturthi 2023: आज गणेश चतुर्थी के पर्व की शुरूआत हो गई है. और यह पर्व अपने लव वन के साथ उत्सव के उत्साह में शामिल होने का समय है. हर साल महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में इस पर्व को व्यापक रूप से मनाया जाता है. 10 दिनों तक चलने वाले इस पर्व की शुरूआत आज से यानि 18 सितंबर, 2023 से हो गई है. देश भर में लोग घर पर भगवान गणेश का स्वागत करने, पूजा करने और अच्छे भोजन के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं. त्यौहार कुछ अद्भुत स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना अधूरे हैं और गणेश चतुर्थी भी उन्हीं में से एक है. इसलिए, हमने लंच के व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप इस गणेश चतुर्थी पर तैयार कर सकते हैं.

गणेश चतुर्थी सेलिब्रेशन पर लंच में बनाएं ये 7 व्यंजन- 7 Lunch Recipes To Make For The Festive Fare:

1. गट्टे की खिचड़ी- 

यदि आप एक क्विक मील बनाना चाहते हैं जो एक ही समय में स्पेशल और टेस्टी हो, तो यह गट्टे की खिचड़ी है. यह आसान है और इसमें अधिक समय नहीं लगता है. आपको बस पके हुए चावल में मसालों का सही बैलेंस जोड़ना है और इसके साथ कुछ कुरकुरे गट्टे डालने होंगे. यह आपकी साधारण चावल की खिचड़ी को नया लुक देगा.

ये भी पढ़ें-Ganesh Utsav 2023: कल से शुरू हो रहा है गणेशोत्सव, बप्पा के स्वागत के लिए बनाएं उनका ये पसंदीदा भोग...

8uhc0nfo

2. पालक दाल खिचड़ी- 

अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर कुछ तैयार करना चाहते हैं तो यह आपका सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. मसालों और चावल के साथ पालक का स्वाद आपके आपके टेस्ट बड को टेस्टी बना देगा. यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा कॉम्बिनेशन है.

3. आलू कचौड़ी-

कभी-कभी, आप अपने सेलिब्रेशन की क्रेविंग को पूरा करने के लिए केवल एक पौष्टिक मील चाहते हैं. आपने कचौड़ी के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन इस बार इसमें एक ट्विस्ट है. आप मैदे की जगह आटे का उपयोग कर सकते हैं और इसे हेल्दी बना सकते हैं. कचौड़ी में आलू भरें और खाने का आनंद उठाएं. 

otu9jhv

4. वरन भात-

उत्सव मनाने के लिए आपके मील का हैवी होना आवश्यक नहीं है. एक साधारण वरन भात के लिए, आपको उबले हुए चावल के साथ करी पत्ते के साथ तड़का लगाने वाली तूर दाल की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें-Ganesh Chaturthi 2023: मोदक से हटकर इस बार गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, यहां है पूरी लिस्ट

5. आमटी दाल-

यह एक महाराष्ट्रीयन स्टाइल की दाल है जो पीले चने की दाल से बनाई जाती है. इसमें थोड़ा खट्टापन और कुछ स्वादिष्ट फ्लेवर होता है. सरल और स्वादिष्ट, यह किसी स्पेसल डे पर लंच के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. 

6. छोले भटूरे-

छोले भटूरे यूनिवर्सल फेवरेट हैं और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है. यह एक पॉपुलर उत्तर भारतीय डिश है, जो स्पेशल ओकेजन पर बनाया जाता है और हम आपसे इस गणेश चतुर्थी पर इसे बनाने का आग्रह करेंगे. 

uutrggs

7. सिंघाड़े की कढ़ी-

यह एक साधारण कड़ी है जिसे सिंघाड़े के आटे का उपयोग करके पकाया जाता है. इसका टेस्ट यम होता है और यदि आप व्रत कर रहे हैं तो भी इसका सेवन किया जा सकता है, बशर्ते आप खाना बनाते समय सेंधा नमक का उपयोग करें.

आप इस लिस्ट में से कौन सी डिश ट्राई करेंगे? इससे पहले कि आप इसे तैयार करें, हमें बताएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)