Mawa Gujiya Recipe: होली के त्योहार में इस बार ट्राई करें हलवाई-स्टाइल मावा गुझिया

Halwai-Style Mawa Gujiya: होली हमारे पसंदीदा त्योहारों में से एक है. होली का त्योहार आने वाला है. रंगों के त्योहार होली को भारत का प्राचीन त्योहार भी कहा जाता है जो वसंत के मौसम में मनाया जाता है. गुझिया एक 'होली' स्टेपल है जिसे आप अपने आस-पास बहुत ज्यादा देखते होंगे.

Mawa Gujiya Recipe: होली के त्योहार में इस बार ट्राई करें हलवाई-स्टाइल मावा गुझिया

Mawa Gujiya Recipe: गुझिया एक फ्राई पकौड़ी है, जिसमें मिठा खोआ, नारियल, मावा के साथ भरावन भरा जाता है

खास बातें

  • होली हमारे पसंदीदा त्योहारों में से एक है.
  • गुझिया एक 'होली' स्टेपल है.
  • हलवाई-स्टाइल मावा गुझिया को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

Halwai-Style Mawa Gujiya: होली हमारे पसंदीदा त्योहारों में से एक है. होली का त्योहार आने वाला है. रंगों के त्योहार होली को भारत का प्राचीन त्योहार भी कहा जाता है जो वसंत के मौसम में मनाया जाता है. ज्यादातर होली मार्च के महीने में ही पड़ती है, यही कारण है कि जैसे ही महीना शुरू होता है बाजार में चारों ओर होली की चीजें दिखने लगती हैं. आप कम से कम 15 अलग-अलग रंगों के गुलाल और 25 प्रकार की पानी की बंदूकों से टकराए बिना बाजार से नहीं निकल सकते. गुझिया एक और 'होली' स्टेपल है जिसे आप अपने आस-पास बहुत ज्यादा देखते होंगे. यदि आप बाद में पछतावा नहीं करना चाहते हैं तो यह ट्रिक उनमें से एक है. गुझिया एक फ्राई पकौड़ी है, जिसमें मीठा खोआ, नारियल, मावा के साथ भरावन भरा जाता है, चीनी सिरप और ड्राई फ्रूट. आप फिलिंग के साथ सुपर क्रिएटिव हो सकते हैं और चॉकलेट या क्रीम जैसी विभिन्न चीजों को ट्राई कर सकते हैं. लेकिन अगर आप पारंपरिक रखना चाहते हैं, तो यहां फूड व्लॉगर और यूट्यूबर पारुल की एक स्पेशल मावा गुझिया रेसिपी है जिसे आप ट्राई कर सकते हैं.

मावा गुझिया की स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपीः

1. आटा बनाने के लिए मैदा और नमक लें. उन्हें एक साथ मिलाएं और सेंटर में केविटी बनाएं.

2. सेंटर में मेल्ट घी डालें. और अच्छी तरह मिलाएं जब तक मैदा आकार में न आ जाए, पानी डालकर आटा गूंथ लें.

3. आटा को 20 मिनट के लिए आराम दें. आटे को नरम, नम कपड़े से ढक दें

4. धीमी आंच पर घी गर्म करें. कटे हुए बादाम, काजू और पिस्ता डालें. नट्स को साथ में भूनें.

5. एक ताज़ा स्वाद के लिए देसी नारियल डालें, उसके बाद किशमिश, उन्हें एक साथ चलाएं. गैस बंद कर दें और ड्राई फ्रूट्स को एक प्लेट पर ट्रांसफर करें.

6. धीमी आंच पर मावा को गोल्डेन ब्राउन होने तक रेस्ट करें. मावा एक कटोरी में डालें और इसे ठंडा करें. इसे हाथों का उपयोग करके टुकड़े टुकड़े करें.

7. अपने मावा में ड्राई फ्रूट्स, कुछ केसर के स्ट्रैंड्स (वैकल्पिक), इलायची पाउडर, पिसी चीनी मिलाएं, गर्म मिश्रण में चीनी न डालें. अपने हाथों का उपयोग करके सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं.

8. अब चासनी के लिए, घी के साथ पैन को चिकना करें. मध्यम आंच पर चीनी और पानी गर्म करें. आपको अधिक चासनी की आवश्यकता है क्योंकि आप अपनी गुझिया उनमें डुबो रहे होंगे. चीनी को पूरी तरह से गलने दें. आप चासनी में केसर की किस्में और इलायची भी डाल सकते हैं. तब तक पकाएं जब तक चासनी में चिपचिपी स्थिरता न हो.

9. अब अपने आटे पर वापस जाएं. छोटी गोल बॉल को बाहर निकालें, उन्हें रोल करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि मोटाई पूरी से थोड़ी अधिक है.

10. पूरी लें और पुरी के किनारों के चारों ओर थोड़ा पानी लगाएं. अपने मावे के मिश्रण से पूरियां भरें और उन्हें गुझिया का आकार दें.

11. उन्हें गोल्डेन ब्राउन होने तक भूनें, और चासनी में डुबोएं.

यहां देखें हलवाई-स्टाइल मावा गुझिया रेसिपी वीडियोः

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Watch: Garlic Paneer Gravy: पनीर है पसंद तो एक बार चखें पनीर लेहसुनी Must-Try Recipe

Face Swelling: अगर आपका भी चेहरा सुबह सूजा हुआ दिखता है तो जानें कारण और उपचार

Diabetes Diet: अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इस स्वादिष्ट और हेल्दी परांठे को

Egg Is Good Or Bad: अंडे ताजे हैं या पुराने, जानने के लिए अपनाएं ये चार आसान तरीके!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय महिलाएं भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें!