सर्दियों में चाय में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीज वजन कम करने के साथ सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Gud Ki Chai ke Fayde: क्या आपको पता है कि आप गुड़ की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसको बनाना बेहद आसान है और सबसे अच्छी बात है कि इसके फायदे जानने के बाद आप शायद ही शक्कर वाली चाय को पीना पसंद नहीं करेंगे.

सर्दियों में चाय में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीज वजन कम करने के साथ सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

वजन कम करने में फायदेमंद होता है गुड़.

Jaggery Tea Benefits: सर्दियों का मौसम और सुबह की शुरूआत होती है एक कप चाय के साथ. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिनकी सुबह बिना चाय के नहीं होती है तो आज हम आपको एक हेल्दी टी के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ आपकी सुबह को अच्छा करेगा बल्कि आपको हेल्दी और फिट रखने में भी आपकी मदद करेगा. गुड़ सर्दियों में इसका सेवन खूब किया जाता है, वजह है इसकी गर्म तासीर. जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है. गुड़ की चकली हो या फिर पट्टी और गजक सर्द मौसम में हर कोई इनको जमकर खाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप गुड़ की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसको बनाना बेहद आसान है और सबसे अच्छी बात है कि इसके फायदे जानने के बाद आप शायद ही शक्कर वाली चाय को पीना पसंद नहीं करेंगे. तो चलिए बताते हैं गुड़ की चाय पीने के फायदे.

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे और झुर्रियां तो आज ही अपना लें ये देसी नुस्खा, हफ्ते भर में दिखेगा असर

गुड़ की चाय पीने के फायदे ( Jaggery Tea Health Benefits)

  1. सर्दियों में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है, जिस वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो काम करता है. जिस वजह से पेट फूलना और खाना ना पचने की परेशानी हो जाती है. ऐसे में गुड़ की चाय का सेवन आपको इन परेशानियों से बचाने में मदद कर सकता है. 
  2. गुड़ में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है और सुस्ती को दूर करने में मदद कर सकता है. गुड़ की चाय आपके डाइजेशन को बूस्ट करने में मदद कर सकता है.
  3. अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो ऐसे में भी गुड़ की चाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. शक्कर की तुलना में गुड़ ज्यादा हेल्दी होता है. गुड़ वाली चाय पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है. 

गुड़ की चाय बनाने की विधि 

गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी लें, इसमें क्रश की हुई अदरक और इलाइची डालें और उबाल आने दें. इसमें चायपत्ती डालें और इसे पकने दें, कुछ सेकेंड बाद इसमें स्वादानुसार गुड़ डालें और चम्मच से इसे मिलाएं ताकि यह पूरी तरह से घुल जाए. सभी चीजों को अच्छी तरह पकने के बाद गैस की आंच कम करें और इसमें तेज गर्म या उबला हुआ दूध डालें. बस हल्का से उबाल आते ही आंच बंद कर दें. चाय को छानकर इसका मजा लें.

टिप्स:

1. गुड़ की चाय में हमेशा गर्म दूध ही डालें, ठंडे दूध का इस्तेमाल न करें.

2. चाय में दूध डालने के ​बाद चाय को ज्यादा न पकाएं वरना यह फट जाएगी.

तो अब जब भी आप गुड़ की चाय बनाएं तो इन टिप्स को फॉलो करें और सर्दी के मौसम में इसका मजा लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)