5 Combination With Ghee: घी में मिलाकर खाएं ये पांच चीजें, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

Good Combination With Ghee: घी का रोजाना सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. शुद्ध देसी घी को सुपरफूड भी कहा जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है.

5 Combination With Ghee: घी में मिलाकर खाएं ये पांच चीजें, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

5 Combination With Ghee: घी में इन पांच चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करने के फायदे.

खास बातें

  • शुद्ध देसी घी को सुपरफूड भी कहा जाता है.
  • हल्दी और घी दोनों को ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • दालचीनी को आयुर्वेद में बेहद गुणकारी माना जाता है.

Good Combination With Ghee:   घी का रोजाना सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. शुद्ध देसी घी को सुपरफूड भी कहा जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है. लेकिन बहुत से लोग घी को सिर्फ इसलिए नहीं खाते कि घी से मोटापा बढ़ता है. लेकिन ऐसा नहीं है घी का सीमित मात्रा में सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के2, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं. अगर आप घी में इन पांच चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको घी के वो पांच कॉम्बिनेशन बताते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, एनर्जी बूस्ट करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

घी के साथ इन पांच चीजों को मिलाकर खाने के फायदेः

1. घी और गुनगुना पानीः

गुनगुने पानी के साथ घी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. इससे हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे की पानी के साथ घी का सेवन कैसे करें तो आपको बता दें कि आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं बस, एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें, इसके बाद इसमें एक चम्मच घी अच्छी तरह से मिलाएं और फिर आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

bl3j3geg

गुनगुने पानी के साथ घी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.  

2. घी और दूधः

एक गिलास दूध में 1 चम्मच घी मिला कर पीने से थकान को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है उनके लिए भी इस दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

3. घी और दालः

बहुत से लोग घी को ऐसे खाना पसंद नहीं करते तो वो लोग दाल में घी को डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं. दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

4. घी और हल्दीः

हल्दी और घी दोनों को ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप घी में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो शरीर की सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं.

5. घी और दालचीनीः

दालचीनी को आयुर्वेद में बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल तत्व होते हैं, घी में दालचीनी पाउडर को मिलाकर खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Naan Sandwich Recipe: नान रोटी से बनाएं ऐसे स्वादिष्ट सैंडविच, सिंपल और दिलचस्प है रेसिपी
Mughlai Egg: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी मुगलई एग रेसिपी
Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान
Foods For Digestion: डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए करें इन तीन चीजों का सेवन
Apricots For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रोज खाएं खुबानी, ये हैं अन्य लाभ