Ginger Benefits In Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए अदरक का सेवन? यहां जानें कारण

Ginger Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई लोग अदरक को चाय में सिर्फ फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अदरक में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Ginger Benefits In Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए अदरक का सेवन? यहां जानें कारण

Adrak Ke Fayde: अदरक में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • अदरक की तासीर गर्म होती है.
  • अदरक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.
  • अदरक चाय के सेवन से सर्दी-जुकाम से बचा सकता है.

Ginger Health Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई लोग अदरक को चाय में सिर्फ फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अदरक में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. असल में अदरक की तासीर गर्म होती है, जो सर्दी में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकती है. अदरक एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, सी, सोडियम, पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं. सर्दियों में अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इतना ही अदरक वाली चाय के सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या से भी बचा सकता है. 

अदरक के फायदे- Adrak Ke Fayde:

1. सर्दी-खांसी-

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या आम समस्या में से एक है. अगर आप सर्दी-जुकाम और खांसी से बचना चाहते हैं, तो आप अदरक वाले पानी या अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. 

Warm Water Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट करें गुनगुने पानी का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

8i2h6u7o

2. अपच-

कई बार खाना ज्यादा टेस्टी होने की वजह से हम ज्यादा का लेते हैं. जिसके चलते पाचन, अपच, पेट में गैस, कब्ज की समस्या परेशान कर सकती है. अगर आप भी अपच की समस्या से परेशान हैं तो आप अदरक के पानी या अदरक के टुकड़े को मुंह में रख कर उसका रस चूस सकते हैं. 

Benefits Of Peanuts: मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, जानें सर्दियों में इसे खाने के अद्भुत फायदे

3. इम्यूनिटी-

अदरक को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. लेकिन अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप मौसमी संक्रमण और फ्लू की चपेट में जल्दी आ सकते हैं.

4. वजन बढ़ाने-

अगर आप दुबले-पतले हैं तो आप अदरक के रस में शहद को मिलाकर सेवन करें. इससे आपकी भूख बढ़ेगी. जिससे वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Dry Fruits For Winter: सर्दियों में क्यों खाएं गर्म तासीर वाले ये ड्राई फ्रूट्स, यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.