Dry Fruits For Winter: सर्दियों में क्यों खाएं गर्म तासीर वाले ये ड्राई फ्रूट्स, यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Dry Fruits For Winter: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. खासकर ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. असल में कई ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जिनकी तासीर गर्म होती है.

Dry Fruits For Winter: सर्दियों में क्यों खाएं गर्म तासीर वाले ये ड्राई फ्रूट्स, यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Dry Fruits: ठंड में शरीर को अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती है.

खास बातें

  • सर्दियों के दिनों में ड्राई फ्रूट्स से कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं.
  • अखरोट के सेवन से दिमाग को भी हेल्दी रखा जा सकता है.
  • अंजीर एक स्वादिष्ट फल है.

Dry Fruits For Winter: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. खासकर ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. असल में कई ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जिनकी तासीर गर्म होती है. इनका सेवन सर्दी के मौसम में फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि ठंड में शरीर को अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती है. अगर आप अपने शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रखते हैं, तो आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. सर्दियों के दिनों में ड्राई फ्रूट्स से कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं स्पेशली लड्डू और पिन्नी. तो अगर आप भी इस सर्दी शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स की तलाश कर रहे हैं, तो यहां हमने आपको कवर किया है. नीचे देखें पूरा लेख.

सर्दियों में खाएं ये ड्राई फ्रूट्स रहेंगे हेल्दी-  Eat These Dry Fruits In Winter To Remain Healthy:

1. बादाम-

बादाम एक गर्म तासीर वाला ड्राई फ्रूट्स है जिसे सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है. बादाम में फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, जिंक, विटामिन ई और सेलेनियम मौजूद होता है, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Ghee Benefits In Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए घी का सेवन, यहां जानें 5 फायदे

deq2ii1g

2. पिस्ता-

पिस्ता को कई तरह की डिशेज में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में पिस्ता खाने से कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं. पिस्ता में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो स्किन और पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मददगार हैं. 

Cumin Powder For Weight Loss: परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें जीरा पाउडर, तेजी से घटेगा वजन

3. अखरोट-

ठंड में अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है जो सर्दी से बचाने और शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. अखरोट के सेवन से दिमाग को भी हेल्दी रखा जा सकता है.

4. अंजीर-

अंजीर एक स्वादिष्ट फल है, जिसे सूखा और गीला दोनों तरह से खाया जा सकता है. आपको बता दें कि अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, आयरन, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और क्लोरीन पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Glowing And Smooth Skin: ठंड में रोज खाएं ये फूड्स स्किन रहेगी ग्लोइंग और स्मूद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.