गले की खराश, दर्द और इंफेक्शन की समस्या से परेशान हैं तो किचन में मौजूद इस चीज का करें इस्तेमाल

Ginger For Throat Pain: गले में दर्द और खराश अक्सर ठंडी हवा में घूमने, ठंडा पानी पीने या गलत समय पर ठंडी और गर्म तासीर वाली चीजें खा लेने हो सकती है. ये कई बार इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है.

गले की खराश, दर्द और इंफेक्शन की समस्या से परेशान हैं तो किचन में मौजूद इस चीज का करें इस्तेमाल

Throat Pain Remedies: गले की खराश को दूर करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bad Throat Remedies: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या में से एक है. लेकिन सर्दी होते ही एक समस्या परेशान करती है वो है गले में दर्द और खराश. यह अक्सर ठंडी हवा में घूमने, ठंडा पानी पीने या गलत समय पर ठंडी और गर्म तासीर वाली चीजें खा लेने हो सकती है. गले में खिचखिच और दर्द (pain in throat) इंफेक्शन होने के कारण भी हो सकता है. इंफेक्शन होने की वजह से गले में दर्द, खुजली (irritation in throat) और गले में सूजन (welling in throat) जैसी समस्याए हो सकती हैं. कई बार तो ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि कुछ भी निकलने में तकलीफ होने लगती है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं गले के दर्द को कैसे दूर करें.

गले में दर्द-सूजन की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करें- (How To Use Ginger For Throat Pain)

गले के दर्द और सूजन कई बार इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है. अगर ऐसा है तो अदरक आपके बड़े काम आ सकती है. अदरक को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अदरक में मौजूग गुण गले की सूजन और दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. अब सवाल ये हैं कि गले की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का कैसे इस्तेमाल करें. अदरक का कैसे इस्तेमाल करना है नीचे देखें- 

ये भी पढ़ें- Roasted Flax Seeds: क्यों करना चाहिए रोस्टेड अलसी के बीजों को डाइट में शामिल, जानें बड़े और हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

अदरक का एक टुकड़ा लें और उसे आग में भून लें.
अब इसे आंच से उतारकर ठंडा कर लें.
ठंडा होने के बाद अदरक का छिलका हटाएं और उसपर हल्दी पाउडर छिड़क दें.
अब इस भूनी हुई अदरक को चबा-चबाकर खाएं. आप इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)