Fruits For Diabetes: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन फ्रूट्स का करें सेवन

Fruits For Diabetes Patients: कुछ ऐसे फल भी हैं, जिन्हें डायबिटीज यानी कि मधुमेह के मरीज निश्चिंत होकर खा सकते हैं. तो चलिए हम आज आपको ऐसी ही कुछ फलों के बारे में बताते हैं.

Fruits For Diabetes: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन फ्रूट्स का करें सेवन

Fruits For Diabetes: एवोकाडो खाते हैं तो ये ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है.

Fruits For Diabetes Patients:  डायबिटीज यानी मधुमेह के रोगियों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज होता है अपने खानपान का ध्यान रखना, ऐसा आहार लेना जिनमें शुगर लेवल कम हो. हाई ब्लड शुगर लेवल को मेडिकल टर्म में हाइपरग्लाइसेमिया कहते हैं, खून यानी कि ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ने से हार्ट अटैक,  मल्टीपल ऑर्गन फेलियर, किडनी फेलियर के साथ ही ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा बना रहता है. ऐसे में ये बेहद ही जरूरी हो जाता है कि आप जो भी खाते हैं उससे आपका शुगर का लेवल न बढ़े. एक्सपर्ट्स का मानना है ज्यादातर फलों में कार्बोहाइड्रेट्स  के साथ ही नेचुरल शुगर यानी फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक रहती है, जिसके कारण खून में शुगर का लेवल बढ़ सकता है. लेकिन कुछ ऐसे फल भी हैं, जिन्हें डायबिटीज यानी कि मधुमेह के मरीज निश्चिंत होकर खा सकते हैं. तो चलिए हम आज आपको ऐसी ही कुछ फलों के बारे में बताते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवनः

1. अमरूदः

अमरूद ऐसे फलों में शामिल है जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. वहीं अमरूद में विटामिन ए, फोलेट और पोटेशियम भी मिलता है. अमरूद में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई पाया जाता है जो कि रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है.

h1j4ecgo

Photo Credit: iStock

2. कीवीः

कीवी में विटामिन ए के साथ विटामिन सी होता है. साथ ही कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. लिहाजा ये ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार रहता है. यह ब्लड शुगर या रक्त में ग्लूकोज को एकदम से बढ़ने से रोक सकता है.

3. ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरीः 

बेरीज का सेवन सुबह नाश्ते के समय करना अच्छा रहता है. ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी दोनों में ही शुगर की मात्रा कम रहती है ऐसे में इसका सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए बढ़िया है. ये बेरीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए प्रभावी रूप से मददगार हो सकती हैं.

4. एवोकाडोः

एवोकाडो खाते हैं तो ये ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. एवोकाडो में जो पोषक तत्व मौजूद होते हैं वे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ने से रोक सकते हैं.

5. संतराः

संतरे में विटामिन सी के साथ ही साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. आहार विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के सेवन से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

6. टमाटरः

टमाटर का सेवन भी डायबिटीज के चपेट में आ चुके लोगों के लिए फायदेमंद रहता है. एक कप टमाटर में 32 कैलोरी, 7 ग्राम कार्ब्स के साथ ही साथ 2 ग्राम फाइबर की मात्रा होती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
High Protein Breakfast: हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन
Oats Salad: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक और हेल्दी ओट्स सलाद
Microwave Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं टेस्टी माइक्रोवेव बनाना ब्रेड
Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे